class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टेडियम बुकिंग के लिए तीन विभागों से लेनी होगी एनओसी

स्टेडियम बुकिंग के लिए तीन विभागों से लेनी होगी एनओसी

नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम और सेक्टर 12 खेल परिसर को अब किसी भी प्रतियोगिता के लिए बुक कराने से पहले नगर निगम, उपमंडल अधिकारी (एसडीएम), नगराधिश (सीटीएम), पुलिस आयुक्त और अग्निशामक विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य होगा। वहीं, मैच के दौरान अगर किसी प्रकार की अप्रिय घटना होती है, तो उसकी जिम्मेदारी आयोजक की होगी। इसे बुक कराने के दौरान आवेदक को लेटर हेड (संस्था या संघ) पर हल्फनाम के साथ देना होगा। अभी तक मैदान खाली होने पर जिला खेल अधिकारी दो दिन पहले भी इसकी बुकिंग कर देते थे और इसमें किसी प्रकार के अनापत्ति प्रमाण का पत्र नहीं लगाना होता था, लेकिन अब इन्हें बुक करने के लिए एक महीने पहले से खेल विभाग को आवेदन करना होगा। 

जिला खेल परिषद ने मार्च से नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम और सेक्टर 12 खेल परिसर की बुकिंग में नियम में बदलाव कर दिया है। नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम को बुक कराने से पहले नगर निगम, उपमंडल अधिकारी (एसडीएम), नगराधिश (सीटीएम), पुलिस आयुक्त और अग्निशामक विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य कर दिया गया है। सभी जगहों से हरी झंडी मिलने के बाद बुकिंग के लिए आयोजक को रोजाना 20 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा। वहीं, खेल परिसर के बुकिंग के लिए नगर निगम से स्वीकृति नहीं लेनी होगी। इसके साथ ही आयोजक को प्रति मैदान 10 हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट या चेक जिला खेल परिषद के नाम से देना होगा।

अभीतक जिला खेल अधिकारी करती थी मैदान की बुकिंग 
मार्च से पहले जिला खेल अधिकारी किसी भी मैदान को उपायुक्त की स्वीकृति पर बुक किया जाता था। सेक्टर 12 खेल परिसर में नवंबर-दिसंबर में आयोजित एक प्रतियोगिता में हंगामे के बाद नियम में बदलाव कर दिया गया है। मालूम हो कि इस दौरान बगैर अनपत्ति पत्र लिए हुए खेल परिसर को एक निजी संस्था द्वारा बुक किया गया था। जिसमें खिलाड़ियों ने जमकर हंगामा मचाया था। 

शपथ पत्र में देना होगा आयोजकों को 
-मैच के दौरान सुरक्षा और रख-रखाव की जिम्मेदारियां आयोजन की होगी। 
-प्रतियोगिता के दौरान अगर झगड़ा होता है,तो उसे स्वयं निपटाना होगा। 
- बुकिंग के दौरान स्टेडियम में टूट फूट की जिम्मेदारी आयोजक की होगी।
-प्रतियोगिता के दौरान विस्फोटक सामग्री का प्रयोग नहीं किया जाएगा। अग्निशामक की व्यवस्था अपने स्तर पर करना होगा। 
- मैच में प्रयोग होने वाली लाऊडस्पीकर की अनुमति अगल से लेनी होगी। उसकी आवज धीमी होनी चाहिए। जिससे की दूसरे को परेशानी न हों।
- मैच के दौरान अगर कोई टिकट है, तो संघ को सरकार के नियमानुसार मनोरंजन कर देना होगा।
- मैच के दौरान आयोजक की ओर से कोई भी ऐसा उपकरण नहीं लगाया जाएगा जिससे जनहानी का अंदेशा हो
- वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था आयोजक को स्वयं करना होगा।
- मैच के दौरान यातायात्र को सुचारू रखने के लिए स्वयंसेवकों की नियुक्ति स्वयं करनी होगी। मुख्य अतिथि के स्टेज के चारो तरफ बैरीकेटिंग की व्यवस्था करनी होगी।
- मैच के दौरान मुख्यमार्गों को अवरूद्ध नहीं किया जाएगा

जिला खेल अधिकारी मैरी मैसही : नए नियम के अनुसार स्टेडियम की बुकिंग की जा रही है। आयोजकों को नियमों का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उन्हें स्टेडियम या खेल परिसर को बुक नहीं किया जाएगा। 

क्या कहते है आयोजक
बास्केटबॉल प्रतियोगिता आयोजक अनूज कुमार : नियमों में बदलाव के कारण काफी दिक्कत हो गई है। शुक्रवार से प्रतियोगिता आयोजित की गई है। अभीतक एनओसी के लिए विभाग में चक्कर काट रहा हूं।

चेस कोच दवेंद्र सिंह सूरी : विभाग के इस फैसले से आयोजकों को दिक्कत हो सकती है। एनओसी के लिए प्रतियोगिता शुरू होने के एक महीना पहले से ही चक्कर काटना पड़ेगा। ऐसे में दूसरे जगह प्रतियोगिता करना ज्यादा बेहतर होंगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:noc for stadium booking from three departments