फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंक की छोटी शाखाओं में नहीं पहुंचे रुपये, बिगड़ी व्यवस्था

बैंक की छोटी शाखाओं में नहीं पहुंचे रुपये, बिगड़ी व्यवस्था

लेनदेन में बड़े नोट बंदी के 10 वें दिन भी स्थिति में सुधार के बजाए, बिगड़ती जा रही है। शुक्रवार को शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों की छोटी शाखाओं में रुपये नहीं पहुंचे। इससे लोगों में काफी आक्रोश...

बैंक की छोटी शाखाओं में नहीं पहुंचे रुपये, बिगड़ी व्यवस्था
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

लेनदेन में बड़े नोट बंदी के 10 वें दिन भी स्थिति में सुधार के बजाए, बिगड़ती जा रही है। शुक्रवार को शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों की छोटी शाखाओं में रुपये नहीं पहुंचे। इससे लोगों में काफी आक्रोश बढ़ गया। वहीं बाकि बैंकों में भी मांग के मुताबिक आपूर्ति नहीं होने से दोपहर में ही बैंकों में रुपये खत्म हो गए। साढ़े 11 बजे से ही कतार में लगे लोगों को बैंक में रुपये खत्म होने की सूचना दी जाने लगी। अब लोग कतार में आकर नहीं लगे। 

बैंकों में रुपये एक्सचेंज कराने के लिए भोर में ही लोगों की कतार लगनी शुरू हो जाती है। लोग उम्मीद से लाइनों में घंटों इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें रुपये मिल जाएगे। लेकिन बीते दो दिनों से बैंकों में मांग से कम रुपये की आपूर्ति हो रही है। इससे बैंक सभी लोगों को रुपये एक्सचेंज नहीं कर पा रहे हैं। शुक्रवार को नामी बैंकों की छोटी शाखाओं में रुपये नहीं पहुंचे। इससे घंटों इंतजार कर रहे लोग आक्रोशित हो गए। लोगों को संभालने के लिए पुलिस बल के साथ लोगों को शांत किया गया। फिर अपने बैंक की बड़ी शाखा से कुछ लाख रुपये लेकर लोगों के रुपये एक्सचेंज किए गए। वहीं शहर के बाकि बैंकों में भी दोपहर तक रुपये खत्म हो गए। अब शनिवार को बैंकों में लोगों की कतार बढ़ने की उम्मीद है। अगर लोगों की मांग के अनुसार रुपये नहीं पहुंचे तो स्थिति बिगड़ सकती है। शहर में 51 बैंकों की 467 शाखाएं है। इसमें करीब डेढ़ सौ शाखाएं में गाजियाबाद चेस्ट से नई करेंसी नहीं आने से लोगों को अधिक परेशानी झेलनी पड़ी।  

रुपये की आस में बैंक के बाहर बैठे रहे लोग 
गांव-देहात की छोटी शाखाओं में रुपये की आस में लोग बैठे रहे। लोगों का सब्र तब टूट गया जब दोपहर तक भी रुपये नहीं पहुंचे। फिर बैंक प्रबंधक ने बड़ी शाखाओं से एक-दो लाख रुपये मंगाकर जरुरतमंद लोगों को रुपये एक्सजेंच किए। 

एटीएम नहीं चलने से बढ़ रही है दक्कितें 
शहर में 85 प्रतिशत से अधिक एटीएम बंद पड़े हैं। बाकि 15 प्रतिशत एटीएम में दो से तीन घंटे में ही रुपये खत्म हो जा रहे हैं। इससे लोगों की समस्या बढ़ती जा रही है। स्थिति तब ओर बिगड़ सकती है, जब रविवार को बैंक बंद रहेंगे और लोग एटीएम के चक्कर लगाएंगे। तब लोगों को एटीएम बंद मिलेंगे। 

एटीएम के सुरक्षा कर्मी से कर रहे है जुगाड़ 
एटीएम से रुपये निकालने के लिए लोग एटीएम पर तैनात सुरक्षा कर्मी से जुगाड़ करने में लगे हुए है। सुरक्षा कर्मी के मोबाइल नंबर पर फोन करके पूछताछ कर रहे हैं। इसके लिए सुरक्षा कर्मी को सुविधा शुल्क भी दिया जा रहा है। 

सोमवार को रहेगी अधिक भीड़ 
शहर के अधिकांश एटीएम बंद है और रविवार को भी बैंक बंद रहेंगे। इससे सोमवार को अधिक भीड़ होने की संभावना है। इस भीड़ को संभालना बैंक प्रबंधन के लिए काफी चुनौती पूर्ण होगा। 

बैंकों में बनी हुई नई करेंसी की कल्लित 
बैंकों में बीते दो दिन से नई करेंसी की कल्लित बनी हुई है। शनिवार को भी नई करेंसी की कल्लित बने रहे की आशंका जताई जा रही है। इससे लोगों को परेशानी बढ़ने की आशंका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें