फोटो गैलरी

Hindi NewsPM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Mar 2017 01:16 AM

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मिली ऐतिहासिक जीत से अभिभूत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ किया सरकार बहुमत से बनती है, लेकिन चलेगी सबके मत से। यह सरकार उनकी भी है जिन्होंने साथ दिया और उनकी भी जिन्होंने साथ नहीं दिया। मोदी ने 2022 में देश की आजादी की 75 साल पूरे होने पर देश के सवा सौ करोड़ लोगों से एक ऐसा संकल्प लेने का आह्वान किया जिससे देश विकास के पथ पर आगे बढ़े और एक गौरवशाली भारत का निर्माण हो सके। प्रधानमंत्री ने कहा, इन चुनावों ने गरीबों को ताकत दी है और जब गरीब ताकतवर होगा को मध्यम वर्ग से एक बड़ा बोझ कम होगा।

मोदी ने कहा कि चुनाव एक लोक शिक्षण का महापर्व है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के उत्सव को मनाने में लोग जुड़ते चले जा रहे है। मैं इसे शुभ संकेत मानता हूं। उन्होंने कहा कि पांचों राज्यों के चुनाव एक प्रकार से 2014 से ऐतिहासिक मैंडेट से भी दो कदम पार्टी को आगे ले जाने वाले चुनाव है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव एक लोक शिक्षण का माह पर्व होता है। उन्होंने कहा कि मैं न्यू इंडिया देख रहा हूं। भारत की युवा शक्ति देश का सपना है। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया नारी शक्ति की आकंक्षाओं को पूरा करेगा। नए भारत में गरीबों के लिए संभावनाओं होगी। उन्होंने कहा कि हमारी चार पीढ़िया इस जीत के लिए खप गई हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता ये पद की शोभा की हिस्सा नहीं है, सत्ता सेवा करने का अवसर है।

जबर्दस्त स्वागत:
पांच राज्यों के चुनावों में यूपी व उत्तराखंड की जीत और गोवा व मणिपुर में सरकार बनाने की तैयारी के बीच भाजपा मुख्यालय पहुंचे मोदी का कार्यकर्ताओं ने जबर्दस्त स्वागत किया। मोदी मुख्यालय से लगभग दो सौ मीटर पहले ही अपने वाहन से उतर गए। कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार करते हुए पैदल ही भाजपा कार्यालय पहुंचे। वहां पर बड़ी संख्या में जुटे कार्यकर्ताओं के बीच भाजपा के केंद्रीय संसदीय बोर्ड ने उनका अभिनंदन किया।

गोवा और मणिपुर में भाजपा-कांग्रेस के बीच सत्ता काबिज करने की लड़ाई
अगली स्लाइड में पढ़ें मोदी के भाषण की मुख्य बातें

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे1 / 5

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे

विकास पर जनता ने दिया साथ
मोदी ने कहा कि इन नतीजों ने राजनीतिक पंडितों को भी गलत साबित कर दिया है तो भावनात्मक मु्द्दों को अहम मानते थे। विकास एक कठिन चुनावी मुद्दा होता है, पिछले पचास सालों से राजनीतिक दल इससे कतराते रहे हैं। इस बार भाजपा ने इसे मुद्दा बनाया और जनता ने पूरा साथ दिया। इससे साफ है कि भविष्य में मोदी विकास को मुद्दा बनाकर न केवल अपनी राज्य सरकारों को काम करने के लिए बाध्य करेंगे, बल्कि इसी मुद्दे पर अन्य राज्यों में जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे।

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे2 / 5

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे


 
 

परिश्रम से चीजें हासिल करूंगा
प्रधानमंत्री ने कहा, यह गरीबों की सरकार है और सरकार पर जनता को विश्वास है। गरीबों में देश निर्माण का सामर्थ्य है। अगर उसे मौका दें तो वह परिश्रम से चीजें हासिल कर लेगा। इससे मध्यम वर्ग का बोझ घटेगा। उन्होंने कहा, आज गरीब भी कह रहा है कि आप मुक्षे अवसर दें और मैं परिश्रम से चीजें हासिल करूंगा। दरअसल नोटबंदी के बाद मोदी को गरीब तबके का जो सहयोग मिला है और इससे मध्यम वर्ग को जो दिक्कतें हुई हैं, उनको दूर करने का प्रयास किया है। इससे उन्होंने अपने समर्थक इन दोनों वर्गों को साधने की कोशिश की है।

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे3 / 5

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे

अनुभव न हो, लेकिन खरे उतरेंगे
मोदी ने कहा कि जो लोग चुनकर आए है, उनमें काफी युवा है। उनके पास अनुभव कम हो सकता है। उनकी मीडिया में पहचान कम हो सकती है, लेकिन उनके साथी जनता की आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए साथी सीखेंगे और अच्छा करने का पूरा प्रयास करेंगे। संकेत हैं कि  मोदी उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में नए चेहरों पर दांव लगा सकते हैं, जिनको सरकार चलाने का अनुभव कम हो या बिल्कुल न हो।

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे4 / 5

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे


 
 

अटल-आडवाणी को याद किया 
प्रधानमंत्री ने कहा कि जनसंघ से भाजपा तक चार पीढ़ियां इस मुकाम तक पहुंचने में लग गए हैं। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, जना कृष्णमूर्ति व कुशाभाऊ ठाकरे को याद करते हुए कहा कि यह भाजपा का स्वर्णिम युग है। कौन जीता कौन हारा, वे इस दायरे में नहीं सोचते हैं। भाजपा के लिए चुनाव नतीजे जनता का आदेश होता है। जीत के फल के बाद और अधिक नम्र होना हमारी जिम्मेदारी है। सत्ता जनता की सेवा का अवसर होती है। इससे मोदी ने कायकर्ताओं में उत्साह भरने की कोशिश की है।

राजनाथ, मौर्य, मनोज सिन्हा यूपी की रेस में

शनिवार को घोषित पांच राज्यों के चुनाव परिणामों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड पूरी तरह भगवा रंग में रंग गया। यूपी में भाजपा ने 311 और उत्तराखंड में 57 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया। दोनों ही प्रदेशों में भाजपा ने पहली बार इतनी सीटों पर जीत हासिल की। इस जीत के बाद से गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, दिनेश शर्मा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और योगी आदित्यनाथ सीएम पद की रेस में है। हालांकि अंतिम फैसला बीजेपी संसदीय की बैठक में होगा।

UP-उत्तराखंड में बीजेपी की सबसे बड़ी जीत, पंजाब में लौटी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में दलों के दावे और एग्जिट पोल एक बार फिर ध्वस्त हो गए। 1991 में मंदिर आंदोलन के वक्त बीजेपी को यूपी में 419 में से 221 सीटें मिली थीं। जबकि कांग्रेस महज 46 सीटों पर सिमट गई थी। जानकारों का मानना है कि इस ऐतिहासिक जीत ने जहां मोदी सरकार के सर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी के फैसले पर जनता की मुहर लगा दी है वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव की नींव भी रख दी है। पीएम मोदी की प्रतिष्ठा से जुड़ा उनका लोकसभा क्षेत्र काशी भी पूरी तरह केसरिया रंग में रंग गया। यहां सभी आठों सीट पर भाजपा ने परचम लहराया। आजादी के बाद पहली बार किसी पार्टी के गठबंधन ने यहां सभी सीटें जीती हैं।

कांग्रेस का खराब प्रदर्शन

कांग्रेस ने 27 साल के वनवास से उबरने के लिए प्रदेश में तीसरी बार किसी दल से गठबंधन किया था। मगर वह सिर्फ 7 सीटों पर सिमट गई। वहीं, सपा अपने गढ़ को खोने के कगार पर पहुंच गई है। पूर्वांचल के दस जिलों की 61 सीटों में सपा को सिर्फ 12 और बसपा को 7 सीटें मिली हैं। यहां कांग्रेस का पूरी तरह सफाया हो गया। फिरोजाबाद, मैनपुरी और एटा की 13 सीटों में सपा सिर्फ 4 और बसपा 1 सीट हासिल कर सकी। वेस्ट यूपी में रालोद का भी सूपड़ा साफ हो गया। उसे केवल छपरौली की सीट जीत मिली।

उत्तराखंड में भी भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया। भाजपा ने पहली बार यहां 57 सीटों पर जीत दर्ज की है। कांग्रेस सिर्फ 11 सीटें हासिल कर सकी। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 31 जबकि कांग्रेस ने 32 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

नीतीश ने बीजेपी को UP-उत्तराखंड जीत पर दी बधाई, नोटबंदी पर कहा..

कांग्रेस को पंजाब ने उबारा

चुनाव परिणामों के लिहाज से पंजाब कांग्रेस के लिए शानदार रहा। भाजपा से कांग्रेस में आए नवजोत सिंह सिद्धू और सीएम पद के दावेदार अमरिंदर सिंह की जोड़ी ने सभी को पीछे छोड़ दिया। चुनाव परिणाम से पहले मजबूत दिख रही ‘आप’ 20 सीटों से ऊपर नहीं जा सकी। अकाली और भाजपा गठबंधन को भी जनता ने सिरे से नकार दिया।

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे5 / 5

PM मोदी ने पांच साल का एजेंडा रखा, कहा- 2022 तक न्यू इंडिया बनाएंगे