फोटो गैलरी

Hindi Newsवोकेशनल कोर्स में करना है बैचलर्स तो जामिया में कर दीजिये अप्लाई

वोकेशनल कोर्स में करना है बैचलर्स तो जामिया में कर दीजिये अप्लाई

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने बैचलर ऑफ वोकेशनल के तीन पाठय़क्रमों- मेडिकल लैबोरेटरी साइंस (एमएलएस), मेडिकल इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी (एमईपी) और सौर ऊर्जा में प्रवेश शुरू किए हैं। इनमें दाखिले के लिए 15...

वोकेशनल कोर्स में करना है बैचलर्स तो जामिया में कर दीजिये अप्लाई
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 01 Jul 2016 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने बैचलर ऑफ वोकेशनल के तीन पाठय़क्रमों- मेडिकल लैबोरेटरी साइंस (एमएलएस), मेडिकल इलेक्ट्रो फिजियोलॉजी (एमईपी) और सौर ऊर्जा में प्रवेश शुरू किए हैं। इनमें दाखिले के लिए 15 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। 

विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के मुताबिक, इन तीनों पाठय़क्रमों को शुरू करने का मकसद युवाओं को रोजगार या अपना काम शुरू करने के लिए उचित जानकारी और कौशल उपलब्ध कराना है। इन पाठय़क्रमों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को पहले साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद डिप्लोमा, दूसरे वर्ष की पढ़ाई पूरी करने के बाद एडवांस्ड डिप्लोमा और अंतिम वर्ष तक पाठय़क्रम पूरा करने वाले विद्यार्थियों को बी. वोकेशनल की उपाधि प्रदान की जाएगी। इन कोर्स में कक्षा 12वीं पास विद्यार्थी दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव-विज्ञान में कम से कम में 50 फीसदी अंक हों।

आवेदन फॉर्म जामिया की वेबसाइट www.jmi.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है। फॉर्म के साथ 100 रुपये का बैंक ड्राफ्ट या पोस्टल ऑर्डर जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म व्यक्तिगत या पोस्ट से 15 जुलाई तक जामिया पहुंच जाने चाहिए। इन तीनों पाठय़क्रमों का प्रोस्पेक्टस जामिया मिल्लिया इस्लामिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही यूजीसी ने सामुदायिक कॉलेज योजना के तहत इस पाठय़क्रम को मंजूरी दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें