फोटो गैलरी

Hindi Newsपिज्जा-बर्गर से लगेगा कान्हा को भोग

पिज्जा-बर्गर से लगेगा कान्हा को भोग

इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के पर्व पर कन्हैया को इस साल एप्पल क्रम्बल, लसाग्ने, पिज्जा और बर्गर से भोग लगाया जाएगा। कान्हा के भोग में भारतीय, चाइनीज, थाई, कॉन्टीनेंटल व अन्य प्रकार के व्यंजन शामिल...

पिज्जा-बर्गर से लगेगा कान्हा को भोग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Aug 2016 09:41 PM
ऐप पर पढ़ें

इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के पर्व पर कन्हैया को इस साल एप्पल क्रम्बल, लसाग्ने, पिज्जा और बर्गर से भोग लगाया जाएगा। कान्हा के भोग में भारतीय, चाइनीज, थाई, कॉन्टीनेंटल व अन्य प्रकार के व्यंजन शामिल होंगे। लेकिन इन्हें पूर्ण रूप से सात्विक तरीके से तैयार किया जाएगा। यानि कि इनमें प्याज व लहसुन का प्रयोग नहीं होगा। इसके साथ पारंपरिक मिठाईयां जैसे रसगुल्ला, गुलाबजामुन, बर्फी, घेवर, पायसम आदि का भी भोग लगाया जाएगा।

मंदिर के सह अध्यक्ष एकांत धाम दास ने बताया कि भगवान को कुल मिलाकर 108 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। भगवान के भक्त दुनिया के कोने कोने से आएंगे इसलिए दुनिया भर के व्यंजनों को भोग में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि भोग के सारे व्यंजन मंदिर में बनी बेकरी में ही तैयार किए जाएंगे। अलग अलग देशों के अनुयायी वहां के व्यंजन बनाने में मदद देंगे।

गोविंदा प्रसाद नाम से लगेगा श्रद्धालुओं के लिए स्टॉल
एकांत धाम दास ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में गोविंदाज बेकरी का स्टॉल लगाया जाएगा जिसमें भगवान को भोग में चढ़ाया गया हर व्यंजन मौजूद रहेगा। उन्होंने बताया कि पिज्जा के ऊपर डाला जाने वाला ऑरिगैनो भी हर्बल रहेगा।

वृंदावन से आएंगे चंपा, चमेली व गुलाब के फूल
जन्माष्टमी से पूर्व बुधवार को रंग बिरंगी झालरों व गुलनार के फूलों से मंदिर की सजावट कर दी गई। अब गुरुवार की सुबह वृंदावन से मंगाए गए चंपा, चमेली व गुलाब के फूलों से भगवान का दरबार व मंदिर की आंतरिक सजावट की जाएगी। मंदिर के मीडिया प्रभारी बुद्धिमंता दास ने बताया कि नोएडा व समीपवर्ती इलाकों के फूलों में खुशबू नहीं है इसलिए वृंदावन से दो ट्रक खुशबू वाले फूल मंगाए गए हैं।

पचास वर्षों की उपल्बधियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी
एकांत धाम दास ने बताया कि यह मंदिर का स्वर्ण जयंती वर्ष है इसलिए यह आयोजन पिछले वर्षों की तुलना में भव्य रहेगा। मंदिर परिसर में प्रोजेक्टर व स्क्रीन की मदद से मंदिर के पचास वर्षों की उपल्बधियों की जानकारी दी जाएगी।

ओडिसी व कत्थक नृत्य की होगी प्रस्तुति
एकांत धाम दास ने बताया कि जन्माष्टमी का कार्यक्रम शाम 6 बजे से शुरू होगा। इसमें भगवान का अभिषेक किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंतर्गत कत्थक व ओडिसी नृत्य व एक लघु नाटिका का प्रदर्शन किया जाएगा।

स्टेडियम में करनी होंगी गाड़ी पार्क
मंदिर के सह अध्यक्ष कृष्णभक्त दास ने बताया कि मंदिर के सामने चल रहे मेट्रो निर्माण कार्य के कारण रास्ता अवरुद्ध हो जाने के कारण इस वर्ष भक्तों के लिए पार्किंग का इंतजाम नहीं हो पाएगा। इसलिए इस वर्ष नोएडा स्टेडियम में गाड़ियों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही मंदिर के सामने का रास्ता जन्माष्टमी पर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें