फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: फीस वृद्धि के विरोध में अभिभावकों ने अलग-अलग स्कूलों के सामने किया विरोध प्रदर्शन

VIDEO: फीस वृद्धि के विरोध में अभिभावकों ने अलग-अलग स्कूलों के सामने किया विरोध प्रदर्शन

फीस वृद्धि के विरोध में सोमवार को दिल्ली सीमा से सटे चार्मवुड स्थित एमआर पब्लिक स्कूल और सेक्टर-23 स्थित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल के अभिभावकों ने स्कूल के सामने धरना-प्रदर्शन किया। अभिभावकों का आरोप...

VIDEO: फीस वृद्धि के विरोध में अभिभावकों ने अलग-अलग स्कूलों के सामने किया विरोध प्रदर्शन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 25 Jul 2016 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

फीस वृद्धि के विरोध में सोमवार को दिल्ली सीमा से सटे चार्मवुड स्थित एमआर पब्लिक स्कूल और सेक्टर-23 स्थित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल के अभिभावकों ने स्कूल के सामने धरना-प्रदर्शन किया। अभिभावकों का आरोप है कि बढ़ी फीस जमा नहीं करने पर स्कूल प्रशासन छात्रों को प्रताड़ित कर रहे हैं। जबकि अभिभावकों का दावा है कि हरियाणा शिक्षा नियमावली के मुताबिक छात्रों की फीस डाक के माध्यम स्कूल को भेजी जा चुकी है। मामला बिगड़ता देख स्थानीय पुलिस ने हस्तक्षेप कर मामले को शांत करने का प्रयास किया।

करीब 24 छात्रों के स्कूल से नाम काटे गए
सेक्टर-23ए स्थित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल ने बढ़ी फीस जमा नहीं करने पर करीब चौबीस छात्रों के स्कूल से नाम काट दिए। इसके विरोध में करीब चालीस छात्र और अभिभावक स्कूल के बाहर धरने पर बैठ गए। अभिभावकों ने कहा कि बच्चों की मासिक परीक्षाएं चल रही हैं और स्कूल प्रशासन ने बच्चों के नाम काट दिए हैं।

स्कूल बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है। जबकि अभिभावकों ने हरियाणा शिक्षा नियमावली के मुताबिक स्कूल को फीस के चेक दिए हैं। जिन्हें स्कूल ने वापस कर दिया है। स्कूल बढ़ी फीस लेने पर तुला है। कुछ अभिभावकों का मामला अदालत में है। ऐसे अभिभावकों का कहना है कि अदालत में एक अगस्त को सुनवाई होनी है। तब तक बच्चों को घर पर बैठाना उचित नहीं है। इसलिए स्कूल संचालकों से गुहार लगाने आए हैं कि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ न करें।

प्रदर्शनकारियों में ओमवीर, सीमा शर्मा, राजेश जैन, मितलेश, राजेश कुशवाह, गया प्रसाद, राजेश कुमार, अनिल कुमार आदि अभिभावक शामिल रहे। उधर, स्कूल के निदेशक सतीश कुमार का कहना है कि जिन छात्रों ने बीते चार महीने से फीस नहीं दी है। उनके नाम काटे गए हैं। करीब चालीस बच्चों को नोटिस दिए गए हैं। जिनमें से करीब सोलह छात्रों ने फीस जमा करवा दी है। करीब 24 छात्रों को फीस के साथ आने को कहा है। स्कूल ने हरियाणा शिक्षा नियमावली के मुताबिक ही मामूली दस फीसदी फीस वृद्धि की है।

बच्चों को प्रताड़ित नहीं करें स्कूल
दिल्ली सीमा से सटे चार्मवुड में स्थित एमआर पब्लिक स्कूल के सामने भी अभिभावकों ने विरोध प्रदर्शन किया। अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रबंधन बच्चों को बढ़ी फीस की वसूली के लिए मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। इसी के विरोध में अभिभावकों ने प्रदर्शन किया। स्कूल की अभिभावक एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश राणा का कहना है कि अभिभावकों ने नियम के मुताबिक फीस स्कूल को भेज दी है। बढ़ी फीस और गलत तरीके से बढ़ाई गई फीस अभिभावक नहीं देंगे। स्कूल प्रबंधन को फीस से संबंधी जो भी बात करनी है अभिभावकों से करें, छात्रों को प्रताड़ित न करें। अभिभावकों ने इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से की। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन से कहा कि वह बच्चों को प्रताड़ित न करें। इस संबंध में स्कूल प्रबंधन से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन प्रबंधन बात नहीं की।  

बच्चों में जगी हीन भावना
फीस वृद्धि पर स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के बीच चल रही तनातनी में सबसे अधिक नुकसान बच्चों का किया जा रहा है। बच्चे समझ नहीं पा रहे हैं कि उन्हें क्या करना है? बच्चें मानसिक रूप से परेशान हैं। हिन्दुस्तान ने कुछ बच्चों से बातचीत की। छात्रा कनिका(बदला नाम) ने कहा कि कक्षा में बीच में फीस के लिए खड़े कर देना बुरा लगता है। अध्यापक अब कक्षा में पढ़ाने के बजाए बच्चों की फीस का हिसाब-किताब लगाने में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में अगर मेरे मां-बाप फीस नहीं दे सकते हैं, तो मुझे स्कूल नहीं आना चाहिए। इसलिए मै अब स्कूल नहीं आऊंगी।

VIDEO

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें