फोटो गैलरी

Hindi Newsआईजीएल केंद्रों में सीएनजी स्टीकर लेने के लिए लगीं लाइनें

आईजीएल केंद्रों में सीएनजी स्टीकर लेने के लिए लगीं लाइनें

नए साल में गाड़ी का सफर आसान  हो सके। इसके लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड आईजीएल ने वाहनों में स्टीकर लगाने की शुरुआत कर दी है। जैसे - जैसे नए साल का दिन नजदीक आ रहा है वाहनों की कतारें इन केंद्रों...

आईजीएल केंद्रों में सीएनजी स्टीकर लेने के लिए लगीं लाइनें
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Dec 2015 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

नए साल में गाड़ी का सफर आसान  हो सके। इसके लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड आईजीएल ने वाहनों में स्टीकर लगाने की शुरुआत कर दी है। जैसे - जैसे नए साल का दिन नजदीक आ रहा है वाहनों की कतारें इन केंद्रों पर बढ़ गई हैं।

केंद्रों पर व्यवस्था को बिगड़ने से रोका जा सके। इसके लिए सभी केंद्रों पर अलग से केंद्र बनाए गए हैं ताकि चालक आसानी से ये स्टीकर ले सकें। हालांकि आईजीएल के अधिकारियों का कहना है कि  वाहन चालक  पैनिक नहीं करें। कंपनी के पास पर्याप्त मात्रा में स्टीकर है और गैस भरवाने आने वाले सभी वाहनों पर स्टीकर लगाए जा रहे हैं।

आईजीएल के अधिकारियों का कहना है कि सबसे अधिक दिक्कत उन वाहनों के साथ आ रही है। जिन वाहन मालिकों ने अपनी गाड़ी में सीएनजी लगवा ली है लेकिन अब तक आर.सी. पर सीएनजी को नहीं चढ़वाया है। कानून ऐसी गाड़ी को स्टीकर नहीं लगाया जा सकता। प्रावधान किया है कि  चालक को आर.सी. पर सीएनजी वाहन दिखाना होगा और सिलेंडर की वैधता प्रमाणपत्र देना होगा। इसके बाद ही यह स्टीकर जारी किया जाएगा।

कंपनी का साफ कहना है किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके। इसके लिए यह भी आदेश दिए गए हैं कि जो स्टीकर जारी किया जाए, उसे तत्काल ही मौके पर लगा दिया जाए। इससे स्टीकर का गलत इस्तेमाल रोका जा सकेगा। 1 जनवरी को शुक्रवार है और इसके बाद दो दिन अवकाश हैं। इन दिनों में भी जाकर चालक यह स्टीकर आसानी से लगवा सकते हैं। सम विषम नंबर की व्यवस्था भी कंपनी के लिए राहत की बात मानी जा रही है क्योंकि इससे कंपनी के पास आधी संख्या में ही वाहन आएंगे। इसका आसानी से स्टीकर लगाया जा सकेगा।

5 लाख सीएनजी वाहन हैं
दिल्ली में  करीब 5 लाख सीएनजी वाहन है। इन वाहनों पर यह स्टीकर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। दिल्ली व एनसीआर में कंपनी के 114 सीएनजी स्टेशन है। जहां पर इनके लिए अलग से व्यवस्था की गई है।

कैसे सुरक्षित है स्टीकर

आईजीएल की तरफ से जो स्टीकर जारी किया गया है। वह एकदम सुरक्षित रहे। इसके लिए कंपनी की तरफ से कई प्रावधान किए गए हैं। इसमें एक होलोग्राम लगाया गया है और यह पेस्ट होने के बाद दुबारा प्रयोग नहीं हो सकता। यदि कोई चालक इसे हटाता है तो यह फट जाएगा।
ये है जरूरी कागज
- आर.सी. में सीएनजी का रजिस्ट्रेशन जरूरी है

- वैध कंपनी के माध्यम से सीएनजी किट लगी हो

- स्टीकर के लिए कार लाना अनिवार्य है

- चालक या मालिक को स्टीकर नहीं देंगे, लगाया जाएगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें