फोटो गैलरी

Hindi Newsअब तक सरकारी लैब में हुई जांच में चिकनगुनिया के 237 मरीज मिले

अब तक सरकारी लैब में हुई जांच में चिकनगुनिया के 237 मरीज मिले

दिल्ली में चिकनगुनिया के पहले मरीज की मौत से गाजियाबाद के मरीजों में दहशत है। सरकारी लैब में लगातार हो रही जांच में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार को हुई जांच में चिकनगुनिया...

अब तक सरकारी लैब में हुई जांच में चिकनगुनिया के 237 मरीज मिले
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 13 Sep 2016 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में चिकनगुनिया के पहले मरीज की मौत से गाजियाबाद के मरीजों में दहशत है। सरकारी लैब में लगातार हो रही जांच में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंगलवार को हुई जांच में चिकनगुनिया और डेंगू के 27 मरीज मिले हैं। वहीं, मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में डाइट प्लान बदल दिया है। 

एसीएमओ डा. संजय अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार को सरकारी लैब में चिकनगुनिया और डेंगू के संदिग्ध 229 मरीजों की खून की जांच हुई, जिसमें 27 मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई हैं। चिकनगुनिया के 43 संदिग्ध मरीजों की जांच में 11 मरीज मिले और डेंगू 186 मरीजों की जांच में 16 मरीज मिले हैं। इस तरह अब तक दोनों बीमारियों के मरीजों की संख्या 237 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। 

चिकनगुनिया ने तीन साल बाद शहर में दस्तक दी है। इससे पूर्व 2013 में पूरे सीजन में सिर्फ दो मरीज मिले थे लेकिन इस बार अभी तक 130 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। डेंगू की तुलना में चिकनगुनिया का वायरस इस बार अधिक सक्रिय है। यही वजह है कि चिकनगुनिया के मरीज अधिक मिल रहे हैं। एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डा. जेके त्यागी ने बताया कि चिकनगुनिया, डेंगू और वायरल के मरीजों को सिर्फ पैरासीटामोल लेना चाहिए। इसके अलावा अलावा कोई अन्य दवा बगैर चिकित्सक के सलाह के नहीं लेनी चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें