फोटो गैलरी

Hindi News11 सितम्बर को गडकरी करेंगे एक्सप्रेस-वे पर फ्लाईओवर का शिलान्यास

11 सितम्बर को गडकरी करेंगे एक्सप्रेस-वे पर फ्लाईओवर का शिलान्यास

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी 11 सितंबर राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर राजीव चौक, हीरो होंडा चौक एवं सिग्नेचर टावर पर अंडरपास-ओवरब्रिज आदि परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसी...

11 सितम्बर को गडकरी करेंगे एक्सप्रेस-वे पर फ्लाईओवर का शिलान्यास
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 Aug 2016 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी 11 सितंबर राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर राजीव चौक, हीरो होंडा चौक एवं सिग्नेचर टावर पर अंडरपास-ओवरब्रिज आदि परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसी दिन जींद में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 71 पर पंजाब बाॠर्डर तक सड़क को चार मार्गीय बनाने की परियोजना का शिलान्यास करेंगे।

यह निर्णय बुधवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नई दिल्ली स्थित परिवहन भवन में संबंधित मंत्रालय में घण्टे भर चली चर्चा में लिया गया।सीएम ने राज्य से जुड़ी विभिन्न सड़क परियोजनाओं को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी। मुलाकात में केन्द्र सरकार के सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्रालय ने हरियाणा में गुड़गांव-पटौदी-रेवाड़ी (52 किमी) एवं पटियाला-पेहोवा-कुरूक्षेत्र-लाडवा-यमुनानगर (120 किमी) को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने पर सहमति भी प्रदान कर दी है। गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने पर गंभीरता दिखाते हुए राज्य सरकार के अधिकारियों से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों व राज्य राजमार्गों पर होने वाली दुर्घटनाओं का ब्यौरा दे। यह भी बताए इन मार्गों पर दुर्घटनाओं के कारण भी बताए। इसके लिए राज्य सरकार को मंत्रालय की ओर से सेंट्रल रोड फंड के जरिए 100 करोड़ रुपए की वित्तीय मदद प्रदान करेगी। आश्वस्त किया कि हरियाणा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रामा सेंटर सहित बड़े अस्पताल के निर्माण करने की योजना पर भी विचार चल रहा है।

एंबियंस मॉल के सामने यू-टर्न पर भी हुई चर्चा
गुड़गांव में एंबियंस माॠल से महरौली रोड, महरौली रोड से एनएच 8 तक मिसिंग लिंक के निर्माण की स्वीकृति भी बैठक के दौरान हुई। इसके साथ ही गुडगांव के एंबियंस माॠल के सामने यू-टर्न की सुविधा पर बात भी हुई। इसी प्रकार बिलासपुर जंक्शन पर फ्लाई-ओवर के निर्माण के लिए मंत्रालय द्वारा राज्य सरकार को एक्शन प्लान देने के लिए कहा गया जिससे इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। 

सड़क परियोजनाओं को करेंगे चौड़ा
गुड़गांव में सड़क परियोजनाओं को चौड़ा बनाने के मामलों को मद्देनजर रखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां कहीं भी शहर में सरकारी जमीन है वहां सड़क निर्माण हेतु जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दे दी जाएगी। इसके बावजूद सड़क निर्माण के लिए अधिक जमीन की आवश्यकता महसूस की गई तो अधिग्रहण स्वयं एनएचएआई करेगा। 

सोहना बाइपास के लिए इस्टीमेट भेजा
बैठक में गुड़गांव-अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग 24 के सुधारीकरण आदि योजनाओं पर भी चर्चा हुई। सीएम ने बताया कि एनएच 21ए पर पिंजौर बाइपास, सोहना बाइपास, राय मलिकपुर-नारनौल-भिवानी रोड के लिए एस्टीमेट भेज दिया गया है। सड़क परिवहन मंत्रालय शीघ्र ही इन पर काम शुरू करने की बात कही। केंद्रीय मंत्री ने मौके पर अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि संबधित परियोजना का एस्टीमेट या डीपीआर शीघ्र भिजवाए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें