फोटो गैलरी

Hindi News1 अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को मिलेगा 100 घंटे काम

1 अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को मिलेगा 100 घंटे काम

सक्षम युवा योजना के तहत राज्य सराकर द्वारा 1 अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को 100 घंटे काम मुहैया करवाया जाएगा। पहले चरण में केवल विज्ञान स्नातक ही इस योजना में शामिल होगें। इसके बाद कॉमर्स व कलां...

1 अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को मिलेगा 100 घंटे काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सक्षम युवा योजना के तहत राज्य सराकर द्वारा 1 अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को 100 घंटे काम मुहैया करवाया जाएगा। पहले चरण में केवल विज्ञान स्नातक ही इस योजना में शामिल होगें। इसके बाद कॉमर्स व कलां संकाय से स्नातक बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे काम के बदले मानदेय मिलेगा।

सरकार द्वारा पिछले वर्ष सक्षम युवा योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना के तहत स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 3 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता और 6 हजार रुपये मानदेय दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त शिक्षित बेरोजगारों के लिए रोजगार के और अधिक अवसर सृजित करने के उदेश्य से इस महात्वाकांक्षी योजना के प्रभावी कार्यान्वयन में निजी क्षेत्र को भागीदार बनाया जाएगा। सक्षम युवा योजना में चयनित युवाओं को तीन वर्ष तक या जब तक 35 वर्ष का नहीं हो जाता या जब तक वह स्वयं नौकरी छोड़ नहीं देता, अन्य विभागों में काम दिया जाएगा। 

जिला रोजगार कार्यालय में नहीं पहुंचा प्रारूप
सरकार ने सक्षम युवा योजना के अंतर्गत एक अप्रैल से विज्ञान स्नातक युवाओं को 100 घंटे रोजगार मुहैया कराने की घोषणा की है। हालांकि जिला रोजगार कार्यालय के अधिकारी गफलत में है कि इसके लिए आवेदन कैसे लेना है? कोई की शासन की ओर से कोई अधिकृत गाइड लाइन अब तक नहीं आई है। जिला शिक्षा अधिकारी सुमन गहलोत ने कहा कि उन्होंने उच्चाधिकारियों से इस बात मार्गदर्शन मांगा है। ताकि जल्द से जल्द युवाओं के इस योजना के अंतर्गत आवेदन मांगे जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें