class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निगम की रसोई जल्द, 40 रुपये में मिलेगी थाली

निगम की रसोई जल्द, 40 रुपये में मिलेगी थाली

नगर निगम जल्द ही शहर के कामकाजी लोगों को सस्ती दरों पर स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराएगा। 40 रुपये प्रति थाली मिलने वाला यह भोजन शहर के बेगमपुर खटोला में बनने वाले एक केंद्रीकृत रसोई में तैयार होगा। वहीं शहर के अलग अलग औद्योगिक क्षेत्रों में कियोस्क बनाकर इसे पैकेट के रूप में वितरित किया जाएगा। इसके लिए निगम अधिकारियों ने परियोजना तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा दिया है। 

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद स्थानीय स्तर पर टेंडर जारी कर रसोई घर के संचालन के लिए किसी निजी एजेंसी को हॉयर किया जाएगा। इस एजेंसी को रसाई में भोजन बनाने से लेकर पैकेट बनाना एवं विभिन्न क्षेत्रों में आपूर्ति कराने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके लिए विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों एवं दफ्तरों वाले इलाकों में कियोस्क बनाया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि सभी कियोस्क ऐसे स्थान पर खोले जाएं, जहां हरेक आदमी की पहुंच हो और वह अपने कार्यस्थल से कम से कम समय में पहुंच सके। निगम अधिकारियों के मुताबिक यह योजना पिछले साल ही बनी थी। इसे पिछले साल की कार्ययोजना में भी शामिल किया गया था, लेकिन रुप रेखा तय नहीं हो पाने की वजह से इस पर निगमायुक्त की मंजूरी नहीं मिल सकी है। अब निगमायुक्त ने योजना के प्रारुप को मंजूरी देते हुए सरकार की मंजूरी के लिए चंडीगढ़ भेज दिया है।

क्या-क्या होगा? 
निगम अधिकारियों के मुताबिक योजना के मुताबिक प्रत्येक पैकेट में चार रोटी, एक कटोरी चावल के साथ पीली दाल एवं मौसमी सब्जी एवं अचार आदि परोसा जाएगा। यह पूरा प्लेट नागरिकों को महज 40 रुपये में दिया जाएगा। इस समय सामान्य से ढाबे में भी इतना भोजन खरीदने के लिए 80 से 130 रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं।

गर्म होगा भोजन 
निगम अधिकारियों के मुताबिक कियोस्क से नागरिकों को भोजन गर्मागर्म मिलेगा। इसके लिए सभी कियोस्क पर ओवन की व्यवव्था होगी। केंद्रीकृत रसोई में भोजन तैयार करने के बाद बड़े बड़े कनस्तर में सारा माल कियोस्क तक पहुंचाया जाएगा। जहां इसे वितरण होने तक ओवन में रखा जाएगा।

योजना का खाका तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेजा है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। इस योजना के तहत कामकाजी लोगों को 40 रुपये प्रति थाली की दर से स्वादिस्ट एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाना है।
-अमित खत्री, अतिरिक्त निगमायुक्त

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:food for 40 rupees
From around the web