फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले

शहर की सेक्टर-11 स्थित सीएफएल और एलईडी बल्ब बनाने वाली एक कंपनी में बुधवार दोपहर 12:45 बजे भीषण आग लगने से छह लोग जिंदा जल गए। देर रात तक शवों की शिनाख्त नहीं हो सकी थी। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 20 Apr 2017 01:51 AM

शहर की सेक्टर-11 स्थित सीएफएल और एलईडी बल्ब बनाने वाली एक कंपनी में बुधवार दोपहर 12:45 बजे भीषण आग लगने से छह लोग जिंदा जल गए। देर रात तक शवों की शिनाख्त नहीं हो सकी थी। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। दमकल की 18 गाड़ियां और दो हाईड्रोलिक प्लेटफार्म से छह घंटे में आग पर थोड़ा काबू तो पाया पर रात नौ बजे तक आग जोर पकड़ ले रही थी। इस दौरान चार मंजिला इमारत में लापता हुए लोगों की तलाश की जाती रही। जिलाधिकारी ने हादसे की जांच के लिए एक समिति बनाई है जो 15 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी।

सेक्टर-11 के एफ-55 में एलईडी और सीएफएल बल्ब बनाने की एक्सेल ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है। कंपनी में संजाय दास, राजेश पॉट्टी तथा महबूब अख्तर निदेशक हैं। बुधवार दोपहर 12:45 बजे भोजनावकाश के समय कंपनी की तीसरी मंजिल पर आग लग गई। चंद मिनटों में ही फॉल सीलिंग से आग तेजी से पूरे फ्लोर पर फैल गई। आग लगने के समय कंपनी के करीब 15 लोग लंच के लिए बाहर निकले हुए थे। जैसे ही आग लगी कर्मचारियों ने नीचे की तरफ भागना शुरू कर दिया। इस दौरान लिफ्ट में चार लोग फंस गए। बड़ी मुश्किल से कर्मचारियों को लिफ्ट से बाहर निकाला गया। आग लगने पर चौथी मंजिल पर फंसे एक युवक ने खुद को बाथरूम में बंद कर लिया, लेकिन जैसे ही फॉल सीलिंग गिरी वह बाहर निकलकर भागा। कर्मचारियों के उतारने के लिए लगाई गई रस्सी को पकड़ने के बजाय युवक ने छलांग लगा दी। इससे उसकी रीढ़ की हड्डी में चोट आई है। युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खाक हुई कंपनी के मलबे में देर शाम तक छह लोगों के शव मिले हैं। 

निदेशक लापता
कंपनी के निदेशक संजाय दास भी घटना के समय से लापता हैं। माना जा रहा है कि बरामद हुए शव में एक शव उनका भी है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। देर रात तक पुलिस और दमकल कर्मचारी पूरी इमारत में किसी के फंसे होने की संभावना के साथ तलाश में जुटे हुए थे। 

'अगली स्लाइड में पढ़ें, आपबीती: कुछ पल को लगा जैसे लील जाएगी यह आग'

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले1 / 3

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले

आपबीती: कुछ पल को लगा जैसे लील जाएगी यह आग

दिल्ली से सटे सेक्टर 11 एफ-55 स्थित सीएफएल बनाने वाली कंपनी एक्सल ग्रीन में बुधवार दोपहर 12:45 बजे शॉर्ट सर्किंट से आग लग गई। इस हादसे में रस्सी की मदद से किसी तरह जान बचा सकीं अनीता बिंजोला ने आपबीती सुनाई। पढ़ें: 

'रोजाना की तरह हम सभी कर्मचारी ऑफिस की चौथी मंजिल पर काम कर रहे थे। लगभग पौने एक बज रहे होंगे, तभी एक युवक पेमेंट देने आया। उसने ही सर को बिल्डिंग से धुआं उठने की बात बताई। उन्होंने खिड़की से नीचे झांका तो धुएं को देखकर घबरा गए। वे भागते हुए हम लोगों के पास आए और बताया कि आग लग गई है।

आग के बारे में सुनते ही हम किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था। आग भी लगातार नीचे की मंजिल से ऊपरी मंजिल की तरफ बढ़ रही थी। ऑफिस में उस समय वही कोई चार से पांच लोग रहे होंगे। चूंकि आग नीचे की मंजिल से ऊपर की ओर बढ़ रही थी इसलिए नीचे की ओर न भागते हुए हम सभी खिड़की के पास आकर 'हेल्प-हेल्प' चिल्लाने लगे। 

आग लगने के कारण उठ रहे धुएं के बाद बिल्डिंग के चारों ओर काफी लोग इकट्ठा हो गए थे। मदद के लिए चिल्लाते देख उन्हीं में से किसी एक ने हमारी ओर रस्सी उछाली। रस्सी मिलते ही हम सभी उसको पकड़कर लटक गए और नीचे उतरने लगे। आग की लपटें इतनी तेज थी कि लगा कि आग से जलकर मरने से बेहतर है कि चौथी मंजिल से कूद जाऊं। काफी मुश्किलों का सामना करने के बाद हम सभी नीचे आ पाए।

हम लोग जब नीचे उतरे तो उसके बाद भी ऑफिस में कई लोग फंसे रहे। इसी दौरान एक युवक बिना किसी सहारे के नीचे कूद गया। उसकी रीढ़ की हड्डी टूट गई। बाद में उसने बताया कि पहले वह बाथरूम में छिप गया था लेकिन लिंटर गिरने की वजह से वह हड़बड़ी में नीचे गिर गया।'

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले2 / 3

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले

नीचे देखें देश में अब तक के 10 बड़े आग हादसे

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले3 / 3

VIDEO: नोएडा सेक्टर-11 की कंपनी में भीषण आग, छह जिंदा जले