फोटो गैलरी

Hindi Newsफरीदाबाद--ITI में दाखिले की आखिरी तारीख मंगलवार को

फरीदाबाद--ITI में दाखिले की आखिरी तारीख मंगलवार को

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआई) में दाखिले का मंगलवार को अंतिम दिन है। सोमवार को आईटीआई केंद्रों में दाखिला पाने वाले छात्र बेहद खुश दिखाई दिए। जिले की सभी पांच आईटीआई केंद्रों में अंतिम दौर...

फरीदाबाद--ITI में दाखिले की आखिरी तारीख मंगलवार को
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 Aug 2016 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआई) में दाखिले का मंगलवार को अंतिम दिन है। सोमवार को आईटीआई केंद्रों में दाखिला पाने वाले छात्र बेहद खुश दिखाई दिए। जिले की सभी पांच आईटीआई केंद्रों में अंतिम दौर में सीट भरने के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार दाखिले किए गए। इसके चलते काफी संख्या में अधिक छात्र दाखिले के लिए पहुंचे। देखते ही देखते सभी केंद्रों में विभिन्न ट्रेडों में सीटे भर गई। आईटीआई प्रशासकों को उम्मीद है अंतिम दिन सभी सीटें भर जाएगी।

शुक्रवार को जिले के आईटीआई में बीस फीसदी से अधिक सीटे खाली रह गई थी। इसके मद्देनजर करीब राज्य औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने दाखिले की अंतिम तिथि 26 से बढ़ाकर 30 अगस्त कर दी थी।, जिससे कम अंक वाले दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों को मौका मिला और एकाएक आईटीआई केंद्रों पर छात्रों की भीड़ जमा हो गई। अब सीटे कम और छात्र अधिक हो गए। ऐसे में प्रधानाचार्यों ने अपने विवेक से सीट उपलब्धता के मद्देनजर दाखिले दिए।

जिले की पांच आईटीआई केंद्रों में सोमवार को विभिन्न ट्रेडों में करीब 237 सीट अभी खाली हैं। महिला आईटीआई में लड़के भी कुछ ट्रेड में दाखिले ले सकते हैं। हरियाणा राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण संस्थान परिषद के दिशा-निर्देशों के मुताबिक आइटीआई प्रधानाचार्यों ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला प्रक्रिया जारी की है। प्रधानाचार्य संबंधित टे्रड में सीट खाली होने पर दाखिला देगें। किन ट्रेडों में कितनी सीट खाली हैं? प्रधानाचार्य इसकी जानकारी छात्र को देंगे। इसके अलावा केंद्र की वेबसाइट पर छात्र सीटों की संख्या प्राप्त कर सकते हैं। छात्रों को राज्य मुख्यालय से ही आईटीआई और ट्रेड आवंटित नहीं होगी।

सुनील चौहान, प्राचार्य, राजकीय महिला आईटीआई: आईटीआई संस्थानों में अब लगभग सभी ट्रेडों में सीट भर गई हैं। दो-तीन ट्रेडों में कुछ सीट खाली है। उम्मीद है मंगलवार को सभी सीटे भर जाएंगी।

जिले की आईटीआई में खाली सीटों की स्थिति पर एक नजर
संस्थान                     सीट         खाली सीटे
आईटीआई एनएच-पांच:         856        06
आईटीआई महिला सेक्टर-18       240        55
आईटीआई पाली                240        28
आईटीआई महिला ऊंचा गांव        220        85
आईटीआई फतेपुर बिल्लौच        220        63

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें