फोटो गैलरी

Hindi Newsअर्थ ऑवरः दिल्ली ने बिजली बचाकर दिखाया दम

अर्थ ऑवरः दिल्ली ने बिजली बचाकर दिखाया दम

अर्थ ऑवर में बिजली बचाने के लिए दिल्ली वालों घरों की बत्ती गुल की। सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं पहले ही अपने कार्यालयों की बत्ती बंद कर चुके थे और ऐतिहासिक इमारतों पर भी बिजली बंद की गई। इस एक घंटे...

अर्थ ऑवरः दिल्ली ने बिजली बचाकर दिखाया दम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

अर्थ ऑवर में बिजली बचाने के लिए दिल्ली वालों घरों की बत्ती गुल की। सरकारी व गैर सरकारी संस्थाएं पहले ही अपने कार्यालयों की बत्ती बंद कर चुके थे और ऐतिहासिक इमारतों पर भी बिजली बंद की गई। इस एक घंटे की मुहिम में दिल्ली वालों ने करीब 172 मेगावॉट बिजली की बचत की। इस बिजली से मयूर विहार व पटपड़गंज जैसे इलाकों की  एक दिन की आपूर्ति संभव है। दिल्ली सरकार के ऊर्जा विभाग के आंकड़ों में यह गिरावट साफ नजर आई। जैसे ही अर्थ ऑवर की शुरुआत हुई तो गिरावट का असर नार्दन ग्रिड की फिक्वेंसी पर साफ नजर आ रहा था।

अर्थ ऑवर के मौके पर समाज सेवी संगठन व बिजली कंपनियों ने आम जनता से बिजली बचाने की अपील की थी। अर्थ ऑवर के लिए बिजली बचाने के लिए काउंन डाउन रात्री 8.30 से 9.30 बजे तक चला। बीते वर्ष दिल्ली वालों ने इस मुहिम के माध्यम से करीब 200 मेगावॉट बिजली की बचत की थी।

इसके लिए बीएसईएस व टीपीडीडीए ने भी उपभोक्ताओं को अपील की थी कि वे भी अर्थ ऑवर में शामिल हो और अपनी स्वेच्छा से घरों में बिजली उपकरणों को बंद करें। बीएसईएस के करीब 400 कार्यालयों में भी एक घंटे अर्थ ऑवर पर बिजली बंद की गई। टीपीडीडीएल ने अपने क्षेत्र में करीब 50 मेगावॉट कमी का लक्ष्य निर्धारित किया था। सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए भी कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। अब तक 10 किलोवॉट क्षमता वाले 300 रूप टॉप सोलर कनेक्शन दिए गए हैं।

कब कितने मेगावॉट रही मांग

समय मेगावॉट
8.30 3064
9.00 2938
9.30 2892

ये रही मांग की स्थिति
शनिवार की अधिकतम मांग 3463 मेगावॉट
शुक्रवार को अधिकतम मांग थी 3666 मेगावॉट

यहां बंद की गई बत्ती
इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, लाल किला, अक्षरधाम मंदिर, कुतुब मीनार, सफदरजंग व लोट्स टैम्पल

2 किलोमीटर तक हुई साइकिल रेस
अर्थ ऑवर पर लोगों को जोड़ा जा सके। इसके लिए  वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ लोदी स्टेट से 2 किलेामीटर एक साइकिल रेस हुई। इसके अतिरिक्त 3.5 किलोमीटर का एक पैदल मार्च भी निकाला गया।

250 आरडब्ल्यूए को जोड़कर बचाई बिजली
टाटा पॉवर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने इस मुहिम से आम जनता को जोड़ने के लिए एक मुहिम शुरू की थी। इस मुहिम में 250 आरडब्ल्यूए को जोड़ा गया। इनके साथ मिलकर एक घंटे के अर्थ ऑवर में बिजली की बचत की गई। कंपनी का दावा कि करीब 50 मेगावॉट उसके क्षेत्र से बचाने में मदद मिली।

जांबाज के साथ राजनाथः किया आंखों की रोशनी गंवाने वाले अधिकारी के साथ भोजन

अब तक क्या किया
- न्यूज लेटर सिनर्जी के माध्यम से 40 लाख लोगों से अपील की
- 10 लाख उपभोक्ताओं को अर्थ ऑवर की जानकारी के संदेश भेजे

अर्थ ऑवर के लिए शहरों और महत्वपूर्ण भवनों में बत्तियां बुझाई गईं
अर्थ ऑवर के अवसर पर सिडनी के ओपरा हाउस और हार्बर ब्रिज पर आज बत्तियां बुझा दी गईं। गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन की ओर ध्यान आकष्ट करने के लिए विश्वभर के ऐतिहासिक स्थानों पर आज के दिन निश्चित अवधि के लिए बत्तियां बुझाई जाती हैं। करीब 170 देशों के करोड़ों लोगों से कोयला, तेल और गैस को जलाने से पैदा होने वाले जलवायु तापन को रेखांकित करने वाले इस वार्षिक प्रयास में हिस्सा लेने की उम्मीद की जाती है। सिडनी में शुरू हुई यह पहल अब वैश्विक पयार्वरण अभियान का रूप ले चुकी है और इसे लगभग सभी महाद्वीपों में मनाया जाता है।

अचंभाः तूफान में लापता युवक 56 दिन तक रहा बिना खाना-पानी के जिंदा
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें