फोटो गैलरी

Hindi News12 केंद्रों पर बीए प्रोग्राम और 8 केंद्रों पर बीकॉम की सीट उपलब्ध

12 केंद्रों पर बीए प्रोग्राम और 8 केंद्रों पर बीकॉम की सीट उपलब्ध

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के 12 अध्ययन केंद्रों पर बीए प्रोग्राम और 8 केंद्रों पर बीकॉम की सीटें सामान्य श्रेणी की छात्राओं के लिए...

12 केंद्रों पर बीए प्रोग्राम और 8 केंद्रों पर बीकॉम की सीट उपलब्ध
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 27 Aug 2016 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के 12 अध्ययन केंद्रों पर बीए प्रोग्राम और 8 केंद्रों पर बीकॉम की सीटें सामान्य श्रेणी की छात्राओं के लिए उपलब्ध हैं। बोर्ड ने शनिवार को सातवीं कटऑफ जारी की, जिसके आधार पर 29 और 30 अगस्त को प्रवेश लिया जा सकता है। एनसीडब्ल्यूईबी में बोर्ड 500 से अधिक खाली सीटें बची हैं।

बोर्ड ने सामान्य श्रेणी की छात्राओं के लिए बीए प्रोग्राम की सातवीं कटऑफ 52 से 72 फीसदी के बीच जबकि बीकॉम की 60 से 72 प्रतिशत के बीच जारी की गई है। सभी 25 अध्ययन केंद्रों पर दोनों पाठ्यक्रमों में अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी की छात्राएं 33 फीसदी पर प्रवेश ले सकती हैं। नॉर्थ कैंपस में मौजूद बोर्ड के दोनों अध्ययन केंद्रों पर सभी सीटें भर चुकी हैं।

एनसीडब्ल्यूईबी की निदेशक डॉ अंजू गुप्ता ने बताया छठी कटऑफ के बाद हमारे यहां 275 के करीब ही खाली सीटें थीं लेकिन रेगुलर कॉलेज में दो और कटऑफ आने से खाली सीटों की संख्या 500 से अधिक हो गई है। दिल्ली की लड़कियों के लिए यह आखिरी मौका है, जब वे बीकॉम या बीए प्रोग्राम में प्रवेश ले सकती हैं।

गौरतलब है कि एनसीडब्ल्यूईबी की पहले पांच कटऑफ जारी की गई थीं लेकिन सीटें खाली रहने पर छठी कटऑफ भी जारी की गई थी। बोर्ड के 25 अध्ययन केंद्रों में कुल मिलाकर 11,700 सीटें हैं। एनसीडब्ल्यूईबी में स्नातक स्तर पर सिर्फ दो पाठ्यक्रम बीए (प्रोग्राम) और बीकॉम उपलब्ध हैं। यहां सिर्फ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में रहने वाली छात्राएं ही प्रवेश ले सकती हैं। एनसीडब्ल्यूईबी में रविवार को कक्षाएं आयोजित होती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें