फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे को जाम फ्री करने पर मंथन

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे को जाम फ्री करने पर मंथन

साइबर सिटी में लगे महाजाम के 25 दिन बाद भी जिला प्रशासन समेत अन्य एजेंसियां जाम का स्थायी समाधान नहीं निकाल सकीं। अभी तक निरीक्षण और योजना बनाने में ही अधिकारी व्यस्त हैं। जमीनी स्तर पर अभी तक...

दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे को जाम फ्री करने पर मंथन
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 Aug 2016 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

साइबर सिटी में लगे महाजाम के 25 दिन बाद भी जिला प्रशासन समेत अन्य एजेंसियां जाम का स्थायी समाधान नहीं निकाल सकीं। अभी तक निरीक्षण और योजना बनाने में ही अधिकारी व्यस्त हैं।

जमीनी स्तर पर अभी तक कार्य शुरू नहीं किया जा सका। बुधवार को एक बार फिर से पुलिस, निगम, हाईवे और स्थानीय विधायक उमेश अग्रवाल ने एक्सप्रेसवे का दौरा किया। सभी ने दावा किया कि एक्सप्रेसवे पर जल्द लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाया जाएगा। सर्विस लेन को चौड़ा किया जाएगा और जल भराव की समस्या का समाधान किया जाएगा। पुलिस ने एनएचएआई के साथ मिल कर योजना तैयार की है जिस पर सितंबर से काम शुरू हो जाएगा।

बुधवार दोपहर में विधायक उमेश अग्रवाल, संयुक्त पुलिस आयुक्त वाई पूर्ण कुमार, संयुक्त आयुक्त विवेक कालिया, एसटीपी सुधीर चौहान, एनएचआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर केके शर्मा, एमसीईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रघु रमन समेत कई अन्य उच्च अधिकारी शामिल थे। टीम ने राजीव चौक, सिग्नेचर टावर, इफको चौक और शंकर चौक का दौरा किया। इसमें हीरो होंडा चौक पर बन रहे फ्लाई ओवर की वजह से हंस एन्क्लेव, राजीव कॉलोनी और नाहरपुर रूपा आदि का टै्रफिक गलत दिशा से आकर एक्सप्रेसवे पर चढ़ता है जिससे ट्रैफिक जाम होने की संभावना बनी रहती है। गलत दिशा से आने वाले टै्रफिक के सुचारू संचालन की व्यवस्था करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। राजीव चौक के बाद 32 माइल्स स्टोन होटल के टी प्वाइंट पर रुककर ट्रैफिक के सीधे एक्सप्रेसवे पर चढ़ने की व्यवस्था करने की बात हुई। सिग्नेचर चौक पर  महाराणा प्रताप चौक से आने वाले ट्रैफिक के लिए एमडीआई की दीवार की ओर स्लिप रोड बनाने पर जोर दिया गया। इफको चौक पर रोड के बीच बनी चौड़ी पटरी को और छोटा करने तथा एक्सप्रेसवे व सर्विस लेन के बीच ग्रीन बेल्ट में पार्किंग व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। एटलस चौक से शंकर चौक तक ग्रीन बेल्ट में बनी पार्किंग को और व्यवस्थित करने पर सहमति बनी।

सर्विस लेन चौड़ी होगी
राजीव चौक से एक्सप्रेसवे आने वाले प्रवेश को चौड़ा किया जाएगा। इसके लिए सर्विस लेन की ओर से जमीन ली जाएगी। एक्सप्रेसवे के साथ लगते पानी निकासी के नाले पर पत्थर डालकर इसे सड़क में मिलाया जाएगा। ग्रीन बेल्ट का हिस्सा भी रोड चौड़ा करते वक्त लिया जाएगा। इफको चौक, शंकर चौक, श्याम चौक, साउथ सिटी व एग्जिट 10 को चौड़ा करने की योजना है। यह योजना लंबे समय से लंबित थी और देखना होगा कि अधिकारी इस पर कब कार्य शुरू करते हैं।

जलभराव का सामाधान
28-29 जुलाई को जल भराव से हीरो होंडा पर 18 घंटे का महाजाम लगा था। ऐसे हीरो होंडा चौक का जल भराव न हो, इसके लिए तो काम पहले ही शुरू हो चुका है। नाहरपुर, खांडसा के अलावा खेड़कीदौला के दोनों ओर जल भराव से निजात दिलाने के लिए भी योजना है, जिससे सर्विस लेन पर जलभराव न हो और बारिश में भी ट्रैफिक सही चले।

अवैध पार्किंग के खिलाफ अभियान चलेगा
एक्सप्रेसवे पर वाहन चालक मानमानी से चलते हैं और सर्विस लेन को पार्किंग में तब्दील कर देते हैं। प्राइवेट बस, मैक्सी कैब के अलावा रोडवेज के बस चालक भी न केवल सर्विस लेन बल्कि एक्सप्रेसवे पर भी सवारियों को पिक एंड ड्राप करते वक्त वाहन रोकते हैं। सर्विस लेन पर निजी कंपनियों की कारों के अलावा सैकड़ों कैब पार्क की जाती हैं। सभी ट्रैफिक इंस्पेक्टर को अभियान चलाने के आदेश दिए हैं।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें