फोटो गैलरी

Hindi Newsनोएडा मेट्रो को केन्द्र से 1035 करोड रुपये का बजट मंजूर

नोएडा मेट्रो को केन्द्र से 1035 करोड रुपये का बजट मंजूर

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए बजट की अंतिम बाधा भी शुक्रवार को खत्म हो गई। केन्द्र सरकार के पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए 1035.32 करोड़ रुपये के बजट को...

नोएडा मेट्रो को केन्द्र से 1035 करोड रुपये का बजट मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 14 Oct 2016 10:15 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए बजट की अंतिम बाधा भी शुक्रवार को खत्म हो गई। केन्द्र सरकार के पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड (पीआईबी) ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए 1035.32 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी। पीआईबी इस संबंध में केन्द्र सरकार की कैबिनेट को प्रस्ताव भेजेगी।

कैबिनेट से मंजूरी के बाद तीन किश्तों में नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) को ये बजट मिलेगा। 384.06 करोड़ रुपये की पहली किश्त चालू वित्तीय वर्ष में ही मिल जाएगी। 354.85 करोड़ रुपये की दूसरी किश्त वित्त वर्ष 2017-18 में मिलेगी। 296.41 करोड़ रुपये की तीसरी और अंतिम किश्त वित्त वर्ष 2018-19 में मिलेगी।

पीआईबी केन्द्र सरकार के वित्त मंत्रालय का एक विभाग है, जो महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए बजट जारी करता है। शुक्रवार को एनएमआरसी के प्रबंध निदेश (एमडी) संतोष यादव, ओएसडी संदीप रायजादा व शैलेन्द्र भाटिया ने पीआईबी के समक्ष नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट के लिए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दिया। इस दौरान नोएडा प्राधिकरण के सीईओ पीके अग्रवाल, डीसीओ सौम्य श्रीवास्तव और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ दीपक अग्रवाल भी मौजूद थे।

1587 करोड़ रुपये का भी रास्ता साफ
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए एनसीआर प्लानिंग बोर्ड को कुल बजट का 30 फीसदी हिस्सा (1587 करोड़ रुपये) देना है। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने इस शर्त के साथ मंजूरी दी थी पीआईबी से मंजूरी मिलने पर ही वह अपनी हिस्सेदारी देगा। ऐसे में पीआईबी द्वारा 1035.32 करोड़ रुपये का बजट मंजूर करने से एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के 1587 करोड़ रुपये के बजट का रास्ता भी साफ हो गया है।

5533 करोड़ रुपये का है बजट
नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट के लिए एनएमआरसी को कुल 5533 करोड़ रुपये की जरूरत है। इसमें से 20 फीसदी (1035.32 करोड़ रुपये) हिस्सा केन्द्र सरकार को देना है। राज्य सरकार को भी इतना ही हिस्सा परियोजना के लिए देना है, जिसे नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा दिया जाएगा। इस पर पहले ही सहमति बन चुकी है। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड परियोजना के लिए 30 फीसदी (1587 करोड़ रुपये) हिस्सेदारी को पहले ही मंजूरी दे चुका है। शेष 30 फीसदी खर्च नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को बराबर-बराबर वहन करना है।

50 फीसदी निर्माण कार्य पूरा
पीआईबी संग बैठक में एनएमआरसी ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट की वित्तीय और भौतिक प्रगति का प्रस्तुतिकरण दिया। प्रस्तुतिकरण में बताया गया कि 29.7 किमी लंबे इस ट्रैक का 50 फीसदी निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 12 किमी का ट्रैक पूरी तरह से तैयार है। मेट्रो संचालन और रख-रखाव के लिए एनएमआरसी व डीएमआरसी के बीच पहले ही एमओयू हो चुका है। एनएमआरसी अब तक इस प्रोजेक्ट पर 25 फीसदी बजट खर्च कर चुकी है।

‘शुक्रवार का दिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हम काफी समय से प्रोजेक्ट के लिए केन्द्र से हिस्सेदारी प्राप्त करने की तैयारी कर रहे थे। प्रोजेक्ट के लिए अब सभी बाधाएं खत्म हो चुकी हैं। इससे निर्माण कार्य में तेजी आएगी।’ – संतोष यादव, एमडी, एनएमआरसी

ग्रेटर नोएडा रूट की फैक्ट फाइल
- 29.7 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक बन रहा है नोएडा सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा तक
-12 किमी मेट्रो ट्रैक का निर्माण अब तक पूरा हो चुका है
-21 स्टेशन बनेंगे सिटी सेंटर से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक
-1800 गर्डर कुल रखे जाने हैं नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के एलिवेटेड रूट के लिए
-1000 पिलर बनने हैं इस रूट के लिए
-शुरूआत में इस रूट पर तीन कोच की 26 मेट्रो चलेंगी
-हर आठ मिनट पर मिलेगी मेट्रो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें