फोटो गैलरी

Hindi Newsकोटे की सीट पर दाखिले को प्रवेश परीक्षा आज

कोटे की सीट पर दाखिले को प्रवेश परीक्षा आज

निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को होगा। इसके लिए एक दिन पहले शनिवार को सभी जरूरी इंतजाम पूरे किए गए। खंड शिक्षा कार्यालय की ओर से मिले दिशा-निर्देशों...

कोटे की सीट पर दाखिले को प्रवेश परीक्षा आज
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 15 Apr 2017 09:15 PM
ऐप पर पढ़ें

निजी स्कूलों में आरक्षित सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को होगा। इसके लिए एक दिन पहले शनिवार को सभी जरूरी इंतजाम पूरे किए गए। खंड शिक्षा कार्यालय की ओर से मिले दिशा-निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई। साथ ही साफ-सफाई, पानी, रोल नंबर की सूची लगाने का काम भी पूरा किया गया। 

शिक्षा के नियम 134-ए के तहत कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए कक्षा दूसरी से बारहवीं के छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। सरकारी स्कूलों के छात्रों को जहां उनकी अंतिम परीक्षा के अंकों के हिसाब से दाखिला मिलेगा। वहीं निजी स्कूलों को छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा के बाद वरीयता सूची तैयार की जाएगी। इसके लिए शहर में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

परीक्षा केंद्रों पर अंतिम तैयारियां पूरी
परीक्षा के लिए फरीदाबाद में एनआईटी-3 स्थित राजकीय बाल वरिष्ठ विद्यालय और एनआईटी-5 स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एनएच-3 स्कूल प्रिंसिपल सुरेंद्र मदान ने बताया कि छात्रों के रोल नंबर की सूची लगा दी गई है। साथ ही ड्यूटी पर रहने वाले स्टाफ को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। 

रविवार को ही होगा छात्रों का मूल्यांकन
परीक्षा के साथ ही उसी दिन मूल्यांकन कार्य भी पूरा किया जाएगा। एनएच-5 स्कूल प्रिंसिपल किरन कौशिक ने बताया कि स्कूल में सुबह नौ बजे 12 बजे तक परीक्षा होगी। इसके बाद मूल्यांकन का काम भी उसी दिन पूरा किया जाएगा। परीक्षा के लिए स्कूल में नौ कमरे तैयार किए गए हैं। एक कमरे में दो शिक्षकों की तैनाती रहेगी। वहीं करीबह 20 शिक्षक कॉपियां जांचेंगे। 

दूसरी कक्षा में रहेगी दाखिले को मारामारी
निजी स्कूलों में दाखिले के लिए दूसरी कक्षा में सबसे ज्यादा मारामारी रहेगी। दूसरी कक्षा में सबसे ज्यादा आवेदन आए हैं। कोटे की सीटों पर दाखिले के लिए करीब 671 योग्य आवेदकों की सूची जारी की गई है। इनमें सबसे ज्यादा आवेदन 120 हैं, जोकि दूसरी कक्षा के लिए आए हैं। वहीं सबसे कम तीन आवेदन बारहवीं कक्षा के लिए मिले है। 

कारण बताओ नोटिस पर निजी स्कूलों का मंथन जारी
134-ए के तहत खाली सीटों का ब्यौरा नहीं देने वाले शहर के एक हजार से ज्यादा स्कूलों को कारण नोटिस मिलने के बाद मंथन जारी है। अब नोटिस का जवाब देने के लिए स्कूल कानूनी सलाह लेने में जुटे हैं। हालांकि निजी स्कूलों का आरोप है कि ब्योरा देने वाले कई स्कूलों को भी नोटिस जारी किया गया है। इसके खिलाफ निजी स्कूल संघ शिकायत करेगा। 

एसएस गुसाईं, प्रदेश अध्यक्ष, हरियाणा प्रेग्रोसिव स्कूल कांफ्रेंस: सीबीएसई के करीब 60 ऐसे स्कूलों को नोटिस जारी किया है जिन्होंने 134-ए के तहत पूरी जानकारी दी थी। इस बारे में शिक्षा विभाग के निदेशक, अतिरिक्त मुख्य सचिव और जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखेंगे।  

आंकड़ों पर एक नजर
671 छात्र होंगे परीक्षा में शामिल
02 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिले में
09 से 12 बजे तक होगी परीक्षा
392  छात्र देंगे एनएच-5 स्कूल परीक्षा
279 छात्र होंगे एनएच-3 स्कूल में शामिल

दाखिला प्रक्रिया का शेड्यूल
12 अप्रैल - योग्य आवेदकों की सूची जारी
16 अप्रैल - लिखित परीक्षा का आयोजन
18 अप्रैल - परीक्षा परिणाम जारी
19 अप्रैल - पहला ड्रॉ
20-25 अप्रैल - पहले ड्रॉ के तहत दाखिले
1 मई - दूसरा ड्रॉ
2 से 5 मई - दूसरे ड्रॉ के तहत दाखिले

कक्षाओं के लिए मिले आवेदन पर एक नजर
कक्षा आवेदन
दूसरी 120 
तीसरी 94
चौथी 88
पांचवी 92
छठी 86
सातवीं 74
आठवीं 61
नवीं 67
दसवीं 17
ग्यारहवीं 35
बारहवीं 03

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें