फोटो गैलरी

Hindi Newsविवाद खत्म: AAP के निलंबित अमानतुल्ला बोले, पार्टी का हर फैसला मंजूर

विवाद खत्म: AAP के निलंबित अमानतुल्ला बोले, पार्टी का हर फैसला मंजूर

आम आदमी पार्टी में पिछले कुछ दिनों से चल रहा घमासान बुधवार को समाप्त हो गया। सुबह 11 बजे सीएम केजरीवाल के आवास पर हुई पीएसी की बैठक में ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान को पार्टी से निलंबित करने का...

विवाद खत्म: AAP के निलंबित अमानतुल्ला बोले, पार्टी का हर फैसला मंजूर
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 03 May 2017 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी में पिछले कुछ दिनों से चल रहा घमासान बुधवार को समाप्त हो गया। सुबह 11 बजे सीएम केजरीवाल के आवास पर हुई पीएसी की बैठक में ओखला से विधायक अमानतुल्ला खान को पार्टी से निलंबित करने का फैसला लिया गया। इसके अलावा कुमार विश्वास की पार्टी में सक्रियता बढ़ाने के लिए राजस्थान का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके बाद पार्टी से निलंबित विधायक अमानतुल्ला खान से मिलने मनीष सिसोदिया पहुंचे हैं। इस दौरान अमानतुल्ला ने कहा है कि मुझे पार्टी का फैसला मंजूर है।

कुमार विश्वास ने हिन्दुस्तान से बातचीत में बताया कि अमानतुल्ला को अपनी बात साबित करने का समय दिया जाएगा। अगर साबित कर पाए तो ठीक, वरना पार्टी से निकाल दिया जाएगा। विश्वास ने कहा कि यह न्याय का सिद्धांत नहीं है। राष्ट्रवाद, करप्शन और कार्यकर्ताओं को लेकर समझौता नहीं करूंगा। पार्टी ने आज सही मैसेज दिया है। 

समिति करेगी जांच

कुमार विश्वास ने कहा कि पंकज गुप्ता की अध्यक्षता में एक समिति बनी है। इसके सदस्य आशुतोष भी होंगे। समिति अमानत के बयान की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि जब भी जरुरत पड़ेगी बातचीत से समस्या हल होगी । कुमार ने ये भी बताया कि अमानतुल्ला को निलंबन की जानकारी नहीं है।

मंगलवार रात हुई बैठक

वहीं इससे पहले मंगलवार देर रात केजरीवाल के घर कुमार विश्वास की मौजूदगी में आप नेताओं की बैठक हुई। करीब एक घंटे चली गुप्त बैठक के बाद कुमार विश्वास मीडिया से बिना बात किए ही अपने घर की ओर रवाना हो गए।

केजरीवाल के घर हुई इस बैठक में कुमार विश्वास के अलावा मनीष सिसोदिया, संजय सिंह, आशुतोष शामिल थे। जबकि थोड़ी देर बाद आप मंत्री कपिल मिश्रा भी बैठक में शामिल हुए थे। कपिल मिश्रा पार्टी में कुमार विश्वास के करीबी माने जाते हैं। 

विश्वास के घर पहंचे थे केजरीवाल
इससे पहले विश्वास को मनाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, संजय सिंह उनके घर पहुंचे थे। मीटिंग के बाद चारों नेता एक साथ बाहर निकले और एक ही गाड़ी में बैठ कर चले गए। 

पहले संजय सिंह और आशुतोष  कुमार के घर गए। कपिल मिश्रा भी उनके घर पहुंचे। उसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कुमार के घर पहुंचें। वहां पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुमार विश्वास हमारे साथी हैं और हम उन्हें मनाने आए हैं। एक मिनट के अंदर ही अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया कुमार के घर से बाहर निकल आए। उनके साथ संजय सिंह और कुमार विश्वास भी थे। चारों नेता एक ही गाड़ी में सवार होकर यहां से निकल गए। 

इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास और पार्टी के दूसरे नेताओं के बीच तकरार लगातार बढ़ती जा रही है और इस बीच विश्वास के पार्टीटी छोड़ने के संकेत मिल रहे हैं। विधायक अमानतुल्ला खान के आरोपों से बुरी तरह आहत विश्वास ने कहा है कि उनके खिलाफ कोई बड़ी साजिश रची जा रही है। दूसरी ओर आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विश्वास से अपील की है कि वह टेलीविजन चैनलों पर बयानबाजी करने की बजाय पार्टी के मंच पर अपनी बात रखें। 

गाजियाबाद में मंगलवार को अपने आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस से बातचीत में विश्वास ने कहा कि खान का उन्हें भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एजेंट बताया जाना बेहद आपत्तिजनक है। दरअसल यह अमानतुल्ला नहीं कह रहे बल्कि उनसे ऐसा कहलवाया जा रहा है, वह तो सिर्फ मुखौटा हैं। किसी ने यदि ऐसा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल या उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ कहा होता तो उसे अब तक पार्टी से निकाल दिया जाता। 

विश्वास ने कहा कि उनके जिस वीडियो 'वी द नेशन' को लेकर सवाल उठाए जा रहें हैं, उसके लिए वह किसी से माफी नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा कि देश और सैनिकों का मसला होगा तो वह जरूर बोलेंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी नेताओं को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे कि मेहनत करने वाले कार्यकतार् उपेक्षित महसूस करें। 

इस बीच सिसोदिया ने संवाददाताओं से कहा कि विश्वास पार्टी मंच पर अपनी बात रखने की बजाए टीवी पर बयानबाजी कर रहे हैं जिससे कार्यकर्ताओं का मनोबल टूट रहा है लेकिन कार्यकर्ता यह जानते हैं कि ऐसे बयानों से किन पार्टियों को फायदा हो रहा है। 

उन्होंने कहा, 'केजरीवाल ने विश्वास से तीन-तीन घंटे तक बात की। मैं खुद भी उनसे मिलने गया था लेकिन वह टीवी पर बयानबाजी करने में लगे हैं जिससे कोई हल नहीं निकलने वाला।' गोवा और पंजाब विधानसभा तथा दिल्ली नगर निगम के चुनावों में मिली करारी शिकस्त से आप में असंतोष बढ़ता जा रहा है।
 

कुमार विश्वास ने किया ये ट्वीट

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर कुमार विश्वास ने आम आदमी पार्टी में चल रही रार पर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि सॉरी बॉस, पुराने पैंतरे नहीं चलेंगे। बताते चलें कि हाल ही में दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुमार विश्वास को छोटा भाई बताते हुए ट्वीट किया था।

पीएसी से इस्तीफा दे चुके हैं अमानातुल्ला 

आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के ओखला से विधायक अमानतुल्ला खां ने सोमवार को पीएसी से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने बयान दिया था कि वे कुमार विश्वास पर दिए बयान पर कायम हैं। बता दें कि अमानतुल्ला ने कुमार विश्वास के खिलाफ बयानबाजी की थी। उन्होंने कहा था कि कुमार आरएसएस और बीजेपी के लिए काम कर रहे हैँ।  

ये भी पढ़ें: सुलह की कोशिशः कुमार विश्वास छोटे भाई, मतभेद नहीं- केजरीवाल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें