फोटो गैलरी

Hindi Newsगुड़गांव रेलवे स्टेशन: वसूला गया 2.84 लाख रुपये जुर्माना

गुड़गांव रेलवे स्टेशन: वसूला गया 2.84 लाख रुपये जुर्माना

स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट हरियाणा और दिल्ली डिविजन के विशेष जांच दस्ते ने शुक्रवार को गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर दबिश देकर दिल्ली से रेवाड़ी के बीच चलने वाली ट्रेनों में बिना टिकट और बिना उचित टिकट सफर...

गुड़गांव रेलवे स्टेशन: वसूला गया 2.84 लाख रुपये जुर्माना
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 04 Sep 2015 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट हरियाणा और दिल्ली डिविजन के विशेष जांच दस्ते ने शुक्रवार को गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर दबिश देकर दिल्ली से रेवाड़ी के बीच चलने वाली ट्रेनों में बिना टिकट और बिना उचित टिकट सफर करने वाले यात्रियों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया।

करीब पांच घंटे चली जांच के दौरान 821 यात्रियों से 2,84,750 रुपये जुर्माना वसूला गया। इनमें से 721 यात्रियों ने ट्रेनों के भीतर ही पर्ची कटाकर जुर्माना भर दिया, जबकि शेष 100 यात्रियों में से 97 यात्रियों ने स्पेशल रेलवे जुडिशियल मजिस्ट्रेट के सामने जुर्माना भरा। तीन यात्रियों को जुर्माना न भरने पर अंबाला जेल भेज दिया गया। अभियान के दौरान कुछ लोगों ने विरोध दर्ज कराना चाहा, लेकिन भारी पुलिस बल के चलते किसी की एक नहीं चली।


स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट हरियाणा अंबाला कैंट अभिषेक फुटेला के मागदर्शन में इस अभियान की शुरुआत सुबह साढ़े पांच बजे हुई। अभियान को इतना गोपनीय रखा गया था कि स्थानीय वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों को भी अंतिम समय तक इसकी सूचना नहीं थी। स्पेशल रेलवे मजिस्ट्रेट के दस्ते, चैकिंग स्टाफ और सुरक्षाकर्मियों समेत 134 सदस्यीय टीम ने रेलवे स्टेशन को चारों ओर से घेर लिया। पहले रेलवे स्टेशन परिसर में घूम रहे सभी यात्रियों की टिकट जांची गई और इसके बाद ट्रेनों के भीतर टिकट जांचने का काम शुरू हुआ। चैकिंग स्टाफ में शामिल 76 टिकट निरीक्षकों ने ट्रेनों के भीतर बेटिकट यात्रा करते पाए गए यात्रियों पर जुर्माना लगाकर पर्ची काटी। सामान्य टिकट पर आरक्षित डिब्बों में यात्रा कर रहे यात्रियों से भी टिकट शुल्क की अंतर राशि समेत जुर्माना वसूला गया। ट्रेनों के भीतर 721 यात्रियों से कुल 2,09,750 रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई।

100 यात्रियों ने पर्ची कटवाने से मना कर दिया, जिस पर उन्हें स्पेशल रेलवे मजिस्टे्रट के सानने पेश किया गया। यहां 100 में 97 यात्रियों ने 75 हजार रुपये की जुर्माना राशि भर दी, जबकि तीन यात्रियों को जुर्माना न भरने पर अंबाला जेल भेज दिया गया। स्पेशल मजिस्टे्रट के रीडर शमशेर सिंह ने बताया कि बिना टिकट यात्रियों से एक हजार रुपये और उचित टिकट के बिना आरक्षित डिब्बों और ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से 500 रुपये जुर्माना वसूला गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभियान के दौरान एमएसटी धारक भी पकड़े गए, जो उचित डिब्बे की बजाय आरक्षित डिब्बों में सफर कर रहे थे। इन पर भी 500 रुपये जुर्माना किया गया है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें