फोटो गैलरी

Hindi Newsहुडा सिटी सेंटर पर यात्रियों के लिए लगेंगे अलग गेट

हुडा सिटी सेंटर पर यात्रियों के लिए लगेंगे अलग गेट

जहांगीरपुरी-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन के समयपुर बादली विस्तार के साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो नई योजना बना रही है। इसकी शुरुआत हुडा सिटी सेंटर से होगी, जिसमें यात्रियों के आने-जाने के...

हुडा सिटी सेंटर पर यात्रियों के लिए लगेंगे अलग गेट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Oct 2015 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

जहांगीरपुरी-हुडा सिटी सेंटर मेट्रो लाइन के समयपुर बादली विस्तार के साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो नई योजना बना रही है। इसकी शुरुआत हुडा सिटी सेंटर से होगी, जिसमें यात्रियों के आने-जाने के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं।

स्टेशन पर अब 18 नए एएफसी गेट लगाए जा रहे हैं। इनके शुरू होने के बाद स्टेशन में प्रवेश के लिए और निकास के लिए अलग-अलग गेट हो जाएंगे। गौरतलब है कि किसी भी मेट्रो स्टेशन में एएफसी गेट यात्रियों की संख्या के आधार पर लगाए जाते हैं। लेकिन सभी स्थान पर आने-जाने के लिए एक ही साथ एएफसी गेट लगे होते हैं। लेकिन आने वाले समय में येलो लाइन पर विस्तार के बाद बढ़ने वाली यात्रियों की संख्या को देखते हुए मेट्रो प्रबंधन ने नई योजना शुरू की है।

डीएमआरसी प्रवक्ता अनुज दयाल का कहना है कि आने वाले दिनों में हुडा सिटी सेंटर-जहांगीरपुरी लाइन को समयपुर बादली तक बढ़ाया जाएगा। जिसके बाद यात्रियों की संख्या में शुरुआत में ही करीब तीस हजार से अधिक की वृद्धि की उम्मीद है। ऐसे में हुडा सिटी सेंटर पर यात्रियों की सुविधा के लिए पहली बार इतनी अधिक संख्या में एक साथ एएफसी गेट लगेंगे। यह गेट पहले से लगे हुए 18 एएफसी गेट के स्थान से बिल्कुल अलग स्थान पर लगाए जाएंगे।

मेट्रो स्टेशनों पर लगेंगी एनर्जी एफिसिऐंट एलईडी लाईट
नई दिल्ली। पर्यावरण को बेहतर बनाने में जुटी मेट्रो के स्टेशनों पर एनर्जी एफिसिऐंट एलईडी लाईटें लगाई जाएंगी। इस संबंध में मेट्रो प्रबंधन ने संस्था के साथ करार किया है।
डीएमआरसी के अनुसार पर्यावरण को बेहतर बनाने के प्रति लोगों को उत्साहित करने के लिए एनर्जी एफिसिऐंसी एलईडी लाईटों को मेट्रो स्टेशनों के साथ-साथ मेट्रो डिपो, रिहायशी परिसर में भी लगाया जाएगा। एलईडी लाईटों के जरिये चालीस फीसदी तक बिजली की बचत हो सकेगी। मेट्रो के तीसरे चरण में तैयार होने वाले स्टेशनों की पार्किंग में भी एलईडी लाईट लगाई जाएगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें