फोटो गैलरी

Hindi Newsपूरी दिल्ली को VIP क्षेत्र बनाया जाना चाहिये : केजरीवाल

पूरी दिल्ली को VIP क्षेत्र बनाया जाना चाहिये : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (एनडीएमसी) इलाकों की तर्ज पर विशिष्ट (वीआईपी) क्षेत्र बनाया जाना चाहिए। केजरीवाल ने एनडीएमसी के बाबा...

पूरी दिल्ली को VIP क्षेत्र बनाया जाना चाहिये : केजरीवाल
एजेंसीSun, 18 Oct 2015 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (एनडीएमसी) इलाकों की तर्ज पर विशिष्ट (वीआईपी) क्षेत्र बनाया जाना चाहिए।


केजरीवाल ने एनडीएमसी के बाबा खड्ग सिंह मार्ग पर पीपीपी मॉडल के अन्तर्गत नवनिर्मित जन शौचालय सुविधा परिसर का उद्घाटन करते हुए कहा कि स्कूलों में शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं और जलापूर्ति जैसी सेवाओं पर और अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए। पूरी दिल्ली को ही एनडीएमसी क्षेत्र की तरह वीआईपी क्षेत्र बनाना चाहिए।


इससे पहले उन्होंने एनडीएमसी द्वारा चाणक्यपुरी में शांतिपथ पर स्थापित एक स्मारकीय राष्ट्र ध्वज राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केवल स्मार्ट नागरिकों से ही स्मार्ट शहर बनता है और इसलिए सबसे पहले हमें स्मार्ट नागरिक बनाने चाहिएं। राष्ट्र ध्वज और राष्ट्रगान हमेशा राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों की याद दिलाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे स्मारकीय राष्ट्र ध्वज दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में भी स्थापित किए जाने चाहिए।

उन्होंने बताया कि एनडीएमसी अपने क्षेत्र को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि पालिका परिषद् के माली, बेलदार और सफाईकर्मी गुणवत्तापूर्ण नागरिक सेवाओं के अनुभव के लिए जापान, सिंगापुर और कोरिया की यात्रा पर भेजे जाएंगे। एनडीएमसी चालू वित्त वर्ष में 100 और ऐसे जन सुविधा परिसरों/शौचालयों का निर्माण पूरा करने वाली है। इससे पालिका परिषद् क्षेत्र में प्रत्येक 100 मीटर की दूरी पर एक शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें