class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MCD चुनाव: 56 हजार सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में होगा निगम चुनाव

MCD चुनाव: 56 हजार सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में होगा निगम चुनाव

आगामी 23 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के लिये होने वाले मतदान से लेकर 26 अप्रैल को मतगणना होने तक, संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस और अर्दर्धसैनिक बल के 56 हजार जवानों के हाथों में होगी। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता दीपेन्द्र पाठक ने आज सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुये बताया कि राज्य चुनाव आयोग ने निगम चुनाव में 774 स्थानों पर 4748 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील घोषित किया है। इसके मददेनजर सुरक्षा एजेंसियों के साथ तालमेल कायम करते हुये दिल्ली पुलिस ने आतंकरोधी गतिविधियों को नाकाम करने सहित सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किये हैं।  

पाठक ने बताया कि सुरक्षा इंतजामों के दायरे में सभी 13022 मतदान केन्द्रों को शामिल किया गया है। इन पर दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल :सीएपीएफ: के 56256 जवान तैनात रहेंगे। इसमें सीएपीएफ की 40 कंपनियां और होमगार्ड के 20 हजार जवान भी शामिल है। उन्होंने बताया कि कुल 13022 मतदान केन्द्रों में से 3284 को संवेदनशील और 1468 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया हैं।

बड़ा तोहफा:इन्क्रीमेंट पर हीरा व्यापारी ने 125 कर्मियों को दिया स्कूटी

जबकि मतदान केन्द्रों के आसपास 573 परिसरों को संवेदनशील और 197 को अतिसंवेदनशील परिसर के रूप में चिन्हित किया गया है। सबसे ज्यादा 585 संवेदनशील मतदान केन्द्र दक्षिणी दिल्ली में है। जबकि शाहदरा जिले में सर्वाधिक 114 संवेदनशील मतदान केंन्द्र चिन्हित किये गये है। अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में तुगलकाबाद, जामिया नगर, संगम विहार, सीमापुरी, सीलमपुर, आदर्शनगर, भारत नगर, करोल बाग, चांदनी महल, नजफगढ़, मुंडका, संल्तानपुरी और नांगलोई के कुछ मतदान केन्द्रों को शामिल किया गया है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:56 thousand security personnel on duty for delhi mcd election