फोटो गैलरी

Hindi Newsवार्षिक शुल्क के खिलाफ एकजुट हुए अभिभावक

वार्षिक शुल्क के खिलाफ एकजुट हुए अभिभावक

संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ के आदेश के बाद भी पब्लिक स्कूल छात्रों से वार्षिक शुल्क वसूल रहे हैं। इसका विरोध लगातार बढ़ रहा है। ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन ने पब्लिक स्कूलों की शिकायत संयुक्त शिक्षा...

वार्षिक शुल्क के खिलाफ एकजुट हुए अभिभावक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ के आदेश के बाद भी पब्लिक स्कूल छात्रों से वार्षिक शुल्क वसूल रहे हैं। इसका विरोध लगातार बढ़ रहा है। ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन ने पब्लिक स्कूलों की शिकायत संयुक्त शिक्षा निदेशक सहित जिला प्रशासन से की है। शनिवार को जिला प्रशासन ने इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक से तीन दिन में पूरी रिपोर्ट मांगी है।

गाजियाबाद में 150 से ज्यादा छोटे-बड़े सीबीएसई के स्कूल संचालित हैं। इन स्कूलों के खिलाफ संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ को वार्षिक शुल्क वसूलने की शिकायत मिल रही है। इन्हीं शिकायतों को देखते हुए संयुक्त शिक्षा निदेशक मेरठ ने 26 अक्टूबर 2016 को जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से सभी स्कूलों को वार्षिक शुल्क न लेने के निर्देश दिए थे। इस निर्देश के बाद भी शहर के कई पब्लिक स्कूल अभिभावकों पर दो हजार से लेकर 23 हजार तक वार्षिक शुल्क जमा कराने का दबाव बना रहे हैं। इस संबंध में अभिभावकों ने ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन से शिकायत की है। इस शिकायत के बाद एसोसिएशन के पदाधिकारी हरकत में आए हैं। इन्होंने इस संबंध में संयुक्त शिक्षा निदेशक से लिखित में शिकायत की है। एसोसिएशन की अध्यक्ष शिवानी जैन ने बताया कि कई स्कूलों ने अभिभावकों को फीस के साथ वार्षिक शुल्क जमा कराने का सर्कुलर जारी किया है। इस संबंध में संयुक्त शिक्षा निदेशक को लिखित में शिकायत की है।

जिलाधिकारी से आज की शिकायत
ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन की अध्यक्ष शिवानी जैन के नेतृत्व में विभिन्न स्कूलों के अभिभावकों ने शनिवार को उपजिलाधिकारी से मुलाकात कर स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई। एसोसिएशन की अध्यक्ष शिवानी जैन ने कहा कि शासनादेश के बाद भी पब्लिक स्कूल अभिभावकों से जबरन दबाव बनाकर वार्षिक शुल्क वसूल रहे हैं। ऐसे स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इस दौरान सचिव सचिन सोनी, रविंद्र रावत, विवेक वर्मा, तमन्ना खन्ना, शील शर्मा, संतोष, विजय, हिमानी, मोहित, शिल्पी सिंघल आदि मौजूद रहे।

डीआईओएस से तीन दिन में मांगी रिपोर्ट
ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन की शिकायत पर जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाया है। उपजिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को इस संबंध में पूरी रिपोर्ट तीन दिन में देने के निर्देश दिए हैं। 

एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढाने की मांग
ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन के सचिव सचिन सोनी ने कहा कि पब्लिक स्कूलों में प्राइवेट पब्लिकेशन की पुस्तकों से पढाई कराई जा रही है। इसके स्थान पर एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई करानी चाहिए। 

गाजियाबाद के कई पब्लिक स्कूल मनमाने तरीके से शासनादेश की अनदेखी कर वार्षिक शुल्क की मांग कर रहे हैं। इनके खिलाफ एसोसिएशन उग्र आंदोलन करेगी।
-शिवानी जैन, अध्यक्ष, ऑल स्कूल पेरेंट्स एसोसिएशन

स्कूल शासनादेशनुसार ही अभिभावकों से फीस व अन्य मदों में शुल्क ले रहे हैं। इसमें नियमों की कही भी अनदेखी नहीं की जा रही है।
-सुभाष जैन, इंडिपेंडेंट स्कूल फेडरेशन ऑफ इंडिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें