class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जे एंड के बैंक में आग से लाखों का नुकसान

जे एंड के बैंक में आग से लाखों का नुकसान

सेक्टर-16 स्थित जेएंडके बैंक की शाखा में शुक्रवार तड़के अचानक आग लग गई। बैंक से धूंआ निकलते देख सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात गार्ड ने तत्काल इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम और फायर ब्रिगेड को दी। सूचना मिलने पर फायरब्रिगेड की पांच गाड़ियां मौके पर जा पहुंची। जिन्होंने बैंक के गेट पर लगे शटर तोड़कर आग पर काबू पाया। इस आग से बैंक  में लगा यूपीएस सिस्टम, कम्यूटर, एलईडी, एसी व एसी प्लांट समेत बैंक का फर्नीचर जल गया। आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है, हालांकि बैंक में रखी 37 लाख रुपये की नकदी सुरक्षित बचा ली गई है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है।  

जेएंडके बैंक की सेक्टर-16 में शाखा है। जहां रात के वक्त सुरक्षा गार्ड के रूप में धीरेंद्र सिंह मौजूद थे। सुबह सवा सात बजे ड्यूटी पर तैनात गार्ड ने बैंक शाखा से धूंआ निकलता देखा। जिसे देख वह घबरा गया। वह तुरंत भागकर समीप में दूसरे साथी मुन्ना लाल के पास पहुंचा तथा इस घटना के बारे में शाखा प्रबंधक संजय कुंडू, पुलिस कंट्रोल रूम और फायरब्रिगेड को सूचना दे दी। सूचना मिलने के कुछ देर बाद ही एएसआई जयवीर पीसीआर 19 को लेकर मौके पर पहुंच गए। उनके साथ एएसआई परवीन कुमार, जयभगवान समेत कई पुलिसकर्मी शामिल थे। पुलिस के पहुंचने के साथ ही फायरब्रिगेड भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने वहां जुटी भीड़ को दूर कर दिया। शाखा प्रबंधक की मौजूदगी में फायरकर्मियों ने सबसे पहले शटर को तोड़ा तो उसमें से धूंआ तेजी के साथ बाहर निकला और आग की लपटें दिखाई देने लगी। इसके बाद फायरकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन बैंक शाखा के पिछले हिस्से में आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद फायरकर्मियों ने पिछले हिस्से में लगे शटर को तोड़ा। इसके बाद ही दोनों ओर से करीब एक घंटे में आग पर काबू पाया गया। 

रिकॉर्ड व नकदी सुरक्षित
आग की सूचना के बाद बैंक प्रबंधक समेत अन्य स्टाफकर्मी भी मौके पर पहुंच गए। सभी की सांसें अटकी हुई थी। आग बुझने के बाद तुरंत बैंक कर्मी रिकॉर्ड रूम में रखे रिकॉर्ड की ओर गए। जहां उन्होंने देखा कि बैंक का रिकॉर्ड और तिजौरी में रखी 37 लाख की नकदी सुरक्षित है। इसके बाद ही उन्होंने राहत की सांस ली। इसके बाद रिकार्ड को वहां से ले जाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया।
बैंक ग्राहक लौटे वापस
बैंक में आग के बाद सफाई का काम चलता रहा।  बैंक का काम काज पूरी तरह बंद रहा। इसके चलते ग्राहकों को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। दरअसल, इस बैंक की फरीदाबाद में केवल एक ही शाखा है। इसके चलते जरूरतमंद लोगों को दिल्ली बार्डर के समीप सरिता बिहार शाखा जाना पड़ा।

शनिवार को भी नहीं होगा लेनदेन 
बैंक प्रबंधक संजय कुंडू ने बताया कि शनिवार और रविवार को बैंक में लगी आग के कारण फर्नीचर को बदला जाएगा। बिजली लाइनों की फिटिंग की जाएगी। इसे लेकर इंजीनियरों की एक टीम आग लगने की घटना के बाद बैंक पहुंची। जहां उन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है। प्रबंधक कुंडू ने बताया कि बैंक शनिवार को बंद रहेगा और सोमवार को बैंक में कामकाज शुरू कर दिया जाएगा।

एटीएम भी सुरक्षित बचा
बैंक के मुख्य गेट पर एटीएम लगा हुआ है। आग बैंक शाखा के पिछले हिस्से से शुरू हुई, जब तक आग मुख्य गेट तक पहुंच पाती, तब तक आग पर काबू पा लिया गया, इससे बैंक एटीएम जलने से बच गया। जिसमें सात लाख रुपये की नकदी थी।

शुक्रवार सुबह शार्ट सर्किट के चलते लगी आग
7.15 बजे: ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी ने बैंक परिसर से धूंआ निकला देखा
7.17 बजे: बैंक प्रबंधक, पुलिस कंट्रोल रूम व फायरब्रिगेड को सूचना
7.35 बजे: पुलिस पीसीआर मौके पर पहुंची
7.45 बजे: फायरब्रिगेड की गाड़ी पहुंची
7.50 बजे: फायरब्रिगेड की दो और गाड़ी पह़ुंची
8.50 बजे: आग पर काबू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: loss of millions by fire at j k bank
From around the web