फोटो गैलरी

Hindi Newsरजौली में दस लाख की शराब बरामद, एक गिरफ्तार

रजौली में दस लाख की शराब बरामद, एक गिरफ्तार

नवादा में उत्पाद विभाग की टीम ने बुधवार की रात दो लग्जरी कारों से हिमाचल से आ रही शराब की बड़ी खेप बरामद की है। इन कारों से 79 कार्टन में भरी हिमाचल प्रदेश निर्मित 819 बोतल विदेशी शराब जब्त की गयी। एक...

रजौली में दस लाख की शराब बरामद, एक गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 09 Mar 2017 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा में उत्पाद विभाग की टीम ने बुधवार की रात दो लग्जरी कारों से हिमाचल से आ रही शराब की बड़ी खेप बरामद की है। इन कारों से 79 कार्टन में भरी हिमाचल प्रदेश निर्मित 819 बोतल विदेशी शराब जब्त की गयी। एक कार के ड्राइवर को मौके पर गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि दूसरे का ड्राइवर टीम को चकमा देकर भाग निकला। जब्त शराब की कीमत खुले बाजार में दस लाख रुपये आंकी गयी है।

घटना के वक्त उत्पाद विभाग की टीम अंतरराज्यीय सीमा पर रजौली में स्थित चितरकोली चेकपोस्ट पर झारखंड की ओर से आ रही वाहनों की जांच कर रही थी। तलाशी के दौरान इनोवा कार से 50 कार्टन शराब बरामद की गयी। इसी दौरान टीम ने एक स्विफ्ट डिजायर कार को रोका पर उसका ड्राइवर गाड़ी लेकर भाग निकला। उत्पाद विभाग की टीम ने गाड़ी का पीछा कर अकबरपुर थाने के फतेहपुर के समीप से कार बरामद की। इस बीच ड्राइवर भाग निकला। कार से 19 कार्टन में भरी 219 बोतल शराब बरामद की गयी। सभी शराब की बोतलें 750 एमएल की रॉयल स्टैग ब्रांड की है। उत्पाद अधीक्षक प्रेमप्रकाश द्वारा गठित जांच टीम में उत्पाद अवर निरीक्षक रूबी कुमारी, दिनेश प्रसाद साकेत, एएसआई मोहन पासवान व हरि चौधरी शामिल थे।

राजस्थान का है ड्राइवर

इनोवा कार से गिरफ्तार किये गये ड्राइवर की पहचान पन्ना लाल वैद्य के रूप में की गयी है। वह राजस्थान के उदयपुर जिले के सलमपुर थाने के जुजावत वस्सी गांव के भगवान वैद्य का बेटा बताया गया है। उत्पाद विभाग की टीम ने इनोवा नंबर बीआर 01 पी 8745 व स्विफ्ट डिजायर नंबर बीआर 09 पीएफ 8947 जब्त कर ली है।

दस हजार में किया गया हायर

उत्पाद अधीक्षक ने कहा कि गिरफ्तार ड्राइवर पन्ना लाल राजस्थान का रहने वाला है। उसकी बोलचाल की भाषा का पुट भी बिहार से भिन्न है। पन्नालाल के मुताबिक उसे गाड़ी को रजौली चेकपोस्ट पार कराने के लिए दस हजार रुपये दिये गये थे। चेकपोस्ट के आगे कार को कोई अन्य व्यक्ति रिसीव करने वाला था।

कार से फर्जी नंबर प्लेट मिला

स्विफ्ट डिजायर कार से एक और नंबर प्लेट बरामद की गयी है। इस पर जेएच 02 ए 5682 लिखा है। दोनों में कौन सा नंबर सही है, इसकी जांच करायी जा रही है। आशंका है कि पुलिस अथवा उत्पाद अधिकारियों को धोखा देने के लिए फर्जी नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया जा रहा था। शराब ले जाने की गुप्त सूचना से बचने के लिए भी बीच रास्ते में नंबर प्लेट बदलने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है।

झारखंड में है शराब का स्टोरेज

पूछताछ में पन्ना लाल ने बताया कि उसे झारखंड से माल की डिलीवरी दी गयी। इसका अर्थ है कि झारखंड में किसी गुप्त ठिकाने पर बाहर की शराब का स्टोरेज किया गया है, जहां से शराब की डिलीवरी कार द्वारा दी गयी। दूसरा यह भी संभव है कि ट्रक के जरिये हिमाचल से लायी गयी शराब को झारखंड के किसी इलाके में कारों में ही अनलोड किया गया।

हिमाचल से भी आने लगी शराब

संभवत: यह पहला अवसर है जब जिले में हिमाचल प्रदेश की बनी हुई शराब पकड़ी गयी है। इससे पूर्व अभी तक झारखंड के अलावा पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, नेपाल आदि की निर्मित शराब अब तक बरामद की गयी है। इससे यह भी पता चलता है कि शराब माफियाओं का नेटवर्क कितना तगड़ा है। ये लोग देश के किसी भी राज्य से शराब की खेप लाने में सक्षम हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें