फोटो गैलरी

Hindi Newsबूथों पर कड़ी सुरक्षा, भयमुक्त होकर करें मतदान

बूथों पर कड़ी सुरक्षा, भयमुक्त होकर करें मतदान

निकाय चुनाव के तहत रविवार को जिले के तीन निकायों नवादा नगर परिषद, वारिसलीगंज व हिसुआ नगर पंचायत में मतदान होगा। इन तीनों निकायों के एक लाख 33 हजार 95 मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सुबह...

बूथों पर कड़ी सुरक्षा, भयमुक्त होकर करें मतदान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

निकाय चुनाव के तहत रविवार को जिले के तीन निकायों नवादा नगर परिषद, वारिसलीगंज व हिसुआ नगर पंचायत में मतदान होगा। इन तीनों निकायों के एक लाख 33 हजार 95 मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए तीनों निकायों में 135 मतदान केंद्र बनाये गये हैं।

सबसे अधिक नवादा नगर परिषद में 79 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। जबकि हिसुआ व वारिसलीगंज नगर पंचायत में 28-28 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस पदाधिकारियों व मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। शहरी क्षेत्र में हो रहे इस चुनाव को लेकर पूरे शहर की सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त कर दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा लगाया गया है। राह चलते लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। इस बीच डीएम मनोज कुमार ने साफ कहा है कि नगर निकाय का चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण व निष्पक्ष माहौल में कराया जायेगा। उन्होंने चुनाव के दौरान किसी भी तरह की उपद्रव करने या शांति को भंग करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने का निर्देश मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसरों को दिया है। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील किया है कि वे निर्भिक होकर वोट करने जायें। हरेक बूथ पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये गये हैं।

पर्दानशीं महिलाओं का पहचान कराकर ही करायें मतदान

डीएम ने इस बात पर जोर दिया है कि जिन भी इलाके में महिला पर्दानशीं मतदाता वोट करने के लिए आती हैं उनकी पहचान वहां मौजूद महिला कर्मी से जरूर करा लें, ताकि बाद में किसी भी तरह की वोगस वोटिंग को लेकर विवाद नहीं हो। उन्होंने कहा कि इसके लिए ऐसे सभी बूथों पर महिला पर्यवेक्षिका की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जो ऐसे महिला मतदाताओं की पहचान उनके वोटर आई कार्ड के आधार पर करेंगी। गौरतलब है कि कई बार ऐसे मतदाताओं को लेकर यह बात कही जाती है कि एक ही महिला बार-बार वोट डालने आ रही है। जिससे बाद में विवाद हो उठता है।

नवादा के 79 में से 46 बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

नवादा के सभी 79 बूथों को प्रशासन ने संवेदनशील घोषित किया है। इनमें से भी 46 बूथों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। इस बारे में डीएम ने सारे मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि नवादा में पूरी चौकसी से चुनाव कराना है। इन अतिसंवेदनशील बूथों पर खास निगरानी रखनी है। किसी भी तरह की बात इन केंद्रों पर हो तो अपने सेक्टर व जोनल अफसर को फौरन सूचित करें। डीएम ने दो टूक कहा कि जिला प्रशासन हर हाल में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए कटिबद्ध है। इसमें सारे पीसीसीपी व जोनल अधिकारियों की तत्परता दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में सारे यंग अफसरों को ड्यूटी पर लगाया गया है। मतदान केंद्रों पर पोलिंग पर्सन भी काफी सोच-समझकर लगाये गये हैं। ऐेसे में हर किसी को अपनी जवाबदेही का अहसास होना रहना चाहिए।

जातीय संघर्ष की आशंका पर किया चौकस

सारे पेट्रोलिंग पार्टी को इस बात के लिए अलर्ट किया गया है कि हिसुआ व वारिसलीगंज क्षेत्र में पहले जातीय संघर्ष होते रहे हैं। ऐसे में हरेक पुलिस पदाधिकारी व वहां मौजूद रहे मजिस्ट्रेट पूरी तरह से चौकसी बरतेंगे। सारे अफसरों को कहा गया है कि कहीं भी किसी तरह की अप्रिय वारदात नहीं हो इसके लिए पूरी मुस्तैदी दिखायें। सभी अफसरों को एक दूसरे से समन्वय बनाये रखने के लिए कम्यूनिकेशन प्लान दिया गया है। जिसमें चुनाव से जुड़े सभी अफसरों का मोबाइल नंबर दिया गया है। कहा गया है कि कहीं कोई बात हो या किसी तरह की आशंका हो तो फौरन अपने नजदीकी अफसर को सूचित करें। व्यवस्था इस तरह से की गयी है कि कहीं भी किसी भी स्थान पर 5 मिनट के अंदर पुलिस बल व अफसर पहुंच जायें।

वोटिंग से पहले मॉक पॉल जरूर करायें

नवादा सदर एसडीओ से संयुक्त ब्रीफिंग के शुरूआत में सभी मतदान कर्मियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने बूथों पर मतदान शुरू कराने से पहले मॉक पॉल जरूर करा लें। चुनाव आयोग के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि बूथ पर मौजूद इलेक्शन एजेंट से मॉक पॉल प्रमाण पत्र पर दस्तखत ले लें। इस काम के लिए पीठासीन पदाधिकारी को खास तौर से निर्देश दिया गया है। एसडीओ ने कहा कि सभी जगह पर मतदान शुरू करने से पहले जो भी तैयारी करनी है वह समय रहते कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि हर हाल में मतदान निर्धारित समय सुबह 7 बजे से शुरू हो जाये। गौरतलब है कि मॉक पॉल के जरिये यह आश्वस्त किया जाता है कि ईवीएम में डाले जा रहे वोट सही हैं। ईवीएम पूरी कारगर तरीके से ठीकठाक काम कर रही है।

वोटिंग में आपाधापी नहीं हो इसके लिए कतार में लगायें

डीएम ने गर्मी के पीक सीजन में हो रहे निकाय चुनाव को लेकर कहा कि सुबह से ही सभी बूथों पर मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो जायेगी। ऐसे में मतदान कर्मी समेत सभी अफसरों की जवाबदेही भी उसी समय से शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि इस बात का ख्याल रखें कि सारे मतदाता एक कतार में लगकर वोट करें। वोटिंग में कहीं कोई आपाधापी नहीं हो इसका ख्याल रखें। मतदान केंद्र पर मौजूद पुलिस के जवान वोटरों को लाइन में लगने में सहयोग देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें