फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रधानमंत्री मोदी की विदेश नीति पुलिस जैसी और घातक है: खुर्शीद

प्रधानमंत्री मोदी की विदेश नीति पुलिस जैसी और घातक है: खुर्शीद

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान के साथ अपनी व्यक्तिगत सफलता चाहते हैं और इस दिशा में वह एक ऐसी विदेश नीति का अनुसरण कर रहे हैं, जो पुलिस...

प्रधानमंत्री मोदी की विदेश नीति पुलिस जैसी और घातक है: खुर्शीद
एजेंसीMon, 20 Jul 2015 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान के साथ अपनी व्यक्तिगत सफलता चाहते हैं और इस दिशा में वह एक ऐसी विदेश नीति का अनुसरण कर रहे हैं, जो पुलिस जैसी है और घातक है।

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की पिछली सरकार में विदेश मंत्री रहे खुर्शीद ने कहा कि पिछले एक साल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के सत्ता में आने के बाद से मोदी के विदेश दौरों से भारत को कुछ हासिल नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ संबंधों पर राष्ट्रीय सहमति के लिए देश में सरकार और विपक्ष के बीच बेहतर संबंध बहुत जरूरी हैं।

खुर्शीद ने एक साक्षात्कार में कहा, "आप आधे देश के समर्थन के साथ किसी अन्य देश से बात नहीं कर सकते। मोदीजी सबसे बड़ी गलती यह कर रहे हैं कि वह पाकिस्तान के साथ अपनी खुद की निजी सफलता चाहते हैं। यह संभव नहीं है और यह कभी संभव नहीं रहा।"

उल्लेखनीय है कि मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच 10 जुलाई को रूस के उफा में हुई द्विपक्षीय बैठक के कुछ ही दिनों बाद दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव पैदा हो गया है।

यह पूछने पर कि क्या पाकिस्तान उफा में जाहिर किए अपने रुख से पलट रहा है, खुर्शीद ने कहा, "वह भारत की चिंताएं दूर करने में न कभी सक्षम रहा और न ईमानदार ही।"

खुर्शीद ने यह भी कहा कि मोदी पाकिस्तान के साथ एक विशुद्ध सामरिक तरीके से निपट रहे हैं।

यह पूछने पर कि क्या सरकार ने पाकिस्तान के साथ मुद्दों पर विपक्ष से सलाह-मशवरा किया, खुर्शीद ने कहा, "यह उनकी सबसे बड़ी चूक है। मैं मानता हूं कि वह सब कुछ खुद से ही करना चाहते हैं। लोकतांत्रिक तरीके से सरकार काम ही नहीं कर रही है।"

खुर्शीद का कहना है कि मोदी सरकार की विदेश नीति पूरी तरह असफल रही है। इससे अभी तक हमने कुछ भी हासिल नहीं किया है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मोदी एक पुलिसकर्मी की विदेश नीति का अनुसरण कर रहे हैं, जो घातक है। पुलिसकर्मी की विदेश नीति वह है, जब आप सोचते हैं कि आप एक को दूसरे के खिलाफ खड़ा कर सकते हैं। जब आप किसी से भी स्मार्ट बनने की कोशिश कर सकते हैं, और किसी के साथ ईमानदार नहीं होते। यही पुलिस की विदेश नीति है और यह यहां अधिक स्पष्ट है।"

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अब तक के प्रदर्शन पर खुर्शीद ने कहा है कि उन्हें काम करने की आजादी ही नहीं है।

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा, "यदि सुषमाजी के पास काम करने की स्वतंत्रता हो तो वह काफी बेहतर कामकाज कर सकती हैं। मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री इस क्षेत्र को बड़े पैमाने पर अपने पास ही रखना पसंद करते हैं।"

आगामी बिहार चुनाव पर खुर्शीद का कहना है कि राज्य में जनता दल (युनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुकाबले कांग्रेस पार्टी का जनाधार काफी छोटा है। लेकिन फिर भी मुझे लगता है कि हम अच्छा कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें