फोटो गैलरी

Hindi Newsकश्मीर हिंसा: बटमालू फायरिंग मामले में बीएसएफ जवान पर मर्डर केस दर्ज

कश्मीर हिंसा: बटमालू फायरिंग मामले में बीएसएफ जवान पर मर्डर केस दर्ज

श्रीनगर के बटमालू क्षेत्र में बीएसएफ के जवानों की ओर से की गई गोलीबारी में एक युवक के मारे जाने के मामले में बीएसएफ जवान के खिलाफ जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। घटना के लिए जिम्मेदार...

कश्मीर हिंसा: बटमालू फायरिंग मामले में बीएसएफ जवान पर मर्डर केस दर्ज
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 09:15 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रीनगर के बटमालू क्षेत्र में बीएसएफ के जवानों की ओर से की गई गोलीबारी में एक युवक के मारे जाने के मामले में बीएसएफ जवान के खिलाफ जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। घटना के लिए जिम्मेदार बीएसएफ जवान के खिलाफ आरपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि शनिवार को बीएसएफ के जवानों ने पत्थरबाजों के एक समूह पर गोली चला दी जिसमें 23 साल एक युवक की मौत हो गई थी। 

इस घटना के बाद से ही इलाके में तनाव व्याप्त हो गया था। मारे गए व्यक्ति की पहचान सज्जाद हुसैन शेख के रूप में की गई है। वह बारामूला जिले के चंदूसा का रहने वाला था। बटमालू के रेका चौक पर पथराव करने वाले एक समूह पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गोलियां चलाई थी। शेख की सिर पर गोली लगने से मौत हो गई। घटना के दिन श्रीनगर जिला पुलिस प्रशासन  ने दावा किया था कि इस इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं है।

बीएसएफ ने दी जानकारी

दूसरी ओर बीएसएफ की 38 बटालियन के सब इंस्पेक्टर राजेंद्र बाघड़े ने जम्मू एवं कश्मीर पुलिस को घटना के संबंध में रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में बीएसएफ की ओर से कहा गया है कि बीएसएफ हेडक्वॉर्टर जा रहे बीएसएफ के तीन गाड़ियों के काफिले पर कुछ लोगों ने पत्थर फेंके। उन लोगों ने बीएसएफ के एक जवान से राइफल लूटने की कोशिश की। जवाबी कार्रवाई करते हुए जब बीएसएफ ने फायरिंग की तो उसमें एक युवक की मौत हो गई।

युवक की मौत के विरोध में रविवार को अलगाववादियों द्वारा बुलाए गए हड़ताल से जनजीवन प्रभावित रहा। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेस के दोनों धड़ों के नेताओं सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक के साथ ही जेकेएलएफ के प्रमुख यासीन मलिक ने हड़ताल का आहवान किया था। बटमालू और शहर के संवेदनशील इलाकों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

J&K पुलिस ने सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया

जम्मू-कश्मीर में एक कथित प्रदर्शनकारी को सेना द्वारा जीप के आगे बांधकर मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किए जाने के मामले में पुलिस ने सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। बता दें कि श्रीनगर संसदीय क्षेत्र में 9 अप्रैल को उपचुनाव हुए थे और उसी दिन से कई वीडियो सोशल मीडिया पर देखे जा रहे हैं।

सेना ने कहा था कि वीडियो की जांच की जा रही है जिसमें एक युवक को पथराव के खिलाफ सेना की एक जीप पर मानव ढाल के तौर पर बांधा दिखाया गया है। सेना की जीप में बंधे दिख रहे व्यक्ति की पहचान फारूक डार के रूप में हुई थी जबकि इसमें शामिल सैन्य इकाई की पहचान 53 राष्ट्रीय राइफल्स के रूप में हुई थी।

एडवाइजरी जारीःजम्मू-कश्मीर पुलिस को फिलहाल पैतृक घर नहीं जाने की सलाह

कार्रवाई: J&K पुलिस ने सेना के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें