फोटो गैलरी

Hindi Newsचार सालों में आतंकी मामलों में दोषी याकूब समेत तीन को फांसी दी गई

चार सालों में आतंकी मामलों में दोषी याकूब समेत तीन को फांसी दी गई

मुम्बई में 1993 के श्रंखलाबद्ध बम धमाकों के सिलसिले में मौत की सजा पाने वाले एकमात्र दोषी याकूब मेमन को आज सुबह फांसी दे दी गई और इसके साथ ही वह पिछले चार वर्षो में आतंकी मामलों में ऐसा तीसरा दोषी बन...

चार सालों में आतंकी मामलों में दोषी याकूब समेत तीन को फांसी दी गई
एजेंसीThu, 30 Jul 2015 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

मुम्बई में 1993 के श्रंखलाबद्ध बम धमाकों के सिलसिले में मौत की सजा पाने वाले एकमात्र दोषी याकूब मेमन को आज सुबह फांसी दे दी गई और इसके साथ ही वह पिछले चार वर्षो में आतंकी मामलों में ऐसा तीसरा दोषी बन गया जिसे फांसी दी गई। याकूब मेमन को आज नागपुर केंद्रीय कारागार में फांसी दी गई जिसका आज 53वां जन्मदिन था।

मेमन से पहले संसद पर हमला मामले के दोषी मोहम्मद अफजल गुरू को नौ फरवरी 2013 को तिहाड़ जेल में सुबह आठ बजे फांसी दी गई थी। अफजल गुरू दिसंबर 2001 में संसद पर हमले की साजिश रचने के मामले में दोषी करार दिया गया था और उच्चतम न्यायालय ने 2004 में उसे मौत की सजा सुनाई थी।

भारी हथियारों से लैस पांच आतंकवादी 13 दिसंबर 2001 को संसद भवन परिसर में घुस गए थे और उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी करके नौ लोगों की जान ले ली थी।

अफजल गुरू से पहले मुम्बई पर 26/11 आतंकी हमले में एकमात्र जीवित पकड़े गए पाकिस्तानी बंदूकधारी अजमल कसाब को 21 नवंबर 2012 को पुणे के येरवदा केंद्रीय कारागार में फांसी दी गई थी जो एक गोपनीय अभियान के तहत हुई।

पाकिस्तान स्थित लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकवादी 26 नवंबर 2008 को मुम्बई पहुंचे और उन्होंने शहर के कई महत्वपूर्ण स्थानों को निशाना बनाने हुए अंधाधुंध गोलीबारी की जिनमें होटल ताज और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस शामिल हैं। इसमें कुछ विदेशियों समेत 166 लोग मारे गए थे। इस दौरान 60 घंटे तक चले अभियान में नौ आतंकवादी मारे गए थे और कसाब को जिन्दा पकड़ लिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें