फोटो गैलरी

Hindi Newsयाकूब को फांसी दिए जाने के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार ने दिया इस्तीफा

याकूब को फांसी दिए जाने के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार ने दिया इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार (शोध) प्रोफेसर अनूप सुरेंद्रनाथ ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि सोशल साइट पर उन्होंने मुंबई बम धमाकों में याकूब मेमन की फांसी पर...

याकूब को फांसी दिए जाने के विरोध में सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार ने दिया इस्तीफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Aug 2015 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार (शोध) प्रोफेसर अनूप सुरेंद्रनाथ ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि सोशल साइट पर उन्होंने मुंबई बम धमाकों में याकूब मेमन की फांसी पर मुहर लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले की आलोचना की है। मेमन को फांसी देने के फरमान पर रोक के लिए दायर याचिका के साथ भी वह संबद्ध थे।

न्यायालय के सू़त्रों ने बताया कि उन्होंने 30 जुलाई को ही इस्तीफा दे दिया था और उन्हें पदमुक्त कर दिया गया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि डिप्टी रजिस्ट्रार (शोध) का न्यायिक कार्य से कोई लेना-देना नहीं है और उन्हें अनुबंध पर रखा गया था। त्यागपत्र में उन्होंने यूनिवर्सिटी में मृत्युदंड के कार्य पर पूरा ध्यान केंद्रित करने की बात कहते हुए इस्तीफा दिया है।

सुरेंद्रनाथ ने सोशल साइट पर लिखा, 'चंद घंटों के भीतर दो फैसलों की शीर्ष अदालत के अंधकारमय घंटों के रूप में गणना होनी चाहिए। उन्होंने 29 जुलाई को चार बजे के फैसले में राजीव के हत्यारों के आजीवन कारावास को बनाए रखने और 30 जुलाई को सुबह पांच बजे याकूब की फांसी के फैसले का जिक्र किया। याकूब को फैसले के दो घंटे के भीतर ही फांसी दे दी गई थी।

शीर्ष अदालत में करीब 20 डिप्टी रजिस्ट्रार हैं। इनमें से कुछ न्यायपालिका के बाहर से शामिल किए गए हैं। अनूप दिल्ली के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के संकाय सदस्य और मृत्युदंड शोध परियोजना के निदेशक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें