फोटो गैलरी

Hindi Newsसाइकिल पर सवार होकर ग्रामीण महिलाओं तक पहुंच रहा गूगल

साइकिल पर सवार होकर ग्रामीण महिलाओं तक पहुंच रहा गूगल

देश के दूर-दराज के गांवों में महिलाओं को इंटरनेट सिखाने के लिए गूगल साइकिल पर सवार होकर पहुंच रहा है। इन गांवों तक पहुंच बनाने के लिए गूगल यातायात के पारंपरिक साधन साइकिल का इस्तेमाल कर रहा है। इसी...

साइकिल पर सवार होकर ग्रामीण महिलाओं तक पहुंच रहा गूगल
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Oct 2016 06:56 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के दूर-दराज के गांवों में महिलाओं को इंटरनेट सिखाने के लिए गूगल साइकिल पर सवार होकर पहुंच रहा है। इन गांवों तक पहुंच बनाने के लिए गूगल यातायात के पारंपरिक साधन साइकिल का इस्तेमाल कर रहा है। इसी प्रयास के दम पर पिछले एक साल में गूगल 10 से भी ज्यादा राज्यों में अब तक एक लाख से ज्यादा महिलाओं को इंटरनेट सिखा चुका है।

9 हजार से ज्यादा महिला ट्रेनर
‘इंटरनेट साथी’ नामक अपनी मुहिम के लिए गूगल ने इस काम के लिए 9 हजार से भी ज्यादा महिलाओं को ट्रेनिंग दी है। ये हर रोज साइकिल से गांवों में जाकर महिलाओं को इंटरनेट चलाना और रोजमर्रा की जिंदगी को इसके माध्यम से आसान बना सिखा रही हैं। इस खास साइकिल में ढेर सारे गूगल के स्मार्टफोन और टैब मौजूद रहते हैं। इसके जरिए ट्रेनर महिलाओं को इंटरनेट की दुनिया से रू-ब-रू कराती हैं।

मेहंदी से लेकर कपड़ों के डिजाइन तक
राजस्थान के दौसा जिले के गांव में रहने वाली 19 साल की भगवती कुमारी महावर ने अभी पिछले महीने ही इंटरनेट चलाना सीखा है। लेकिन अब वह इसके जरिए मेहंदी के नए-नए डिजाइन सीख चुकी हैं। यहां तक कि डिजाइनर कपड़ों बनाने में भी उसे मदद मिल रही है। नए-नए व्यंजन बनाने की रेसिपी भी महिलाएं इंटरनेट के माध्यम से सीख रही हैं।

महिलाओं को भा रही नई ‘दुनिया’
ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट की दुनिया बहुत भा रही है। बहुत सी लड़कियां व युवतियां फेसबुक और व्हाट्सएप चलाना भी सीख रही हैं। यही नहीं अपने गांव के आसपास कौन सा मंदिर या किला है, इसे भी वह गूगल पर तलाश रही हैं।

यूपी-झारखंड समेत कई राज्यों में योजना
उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा समेत कई राज्यों के गांवों में इस योजना को चलाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें