फोटो गैलरी

Hindi Newsमहिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस

महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस

  पुणे की एक आईटी कंपनी में काम कर रही 23 वर्षीय महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर सनसनीखेज तरीके से हत्या कर दी गई। पुलिस के अनुसार, घटना को शनिवार की शाम एक अज्ञात शख्स ने अंजाम दिया। पु

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Dec 2016 07:40 PM

पुणे की एक आईटी कंपनी में काम कर रही 23 वर्षीय महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर सनसनीखेज तरीके से हत्या कर दी गई। पुलिस के अनुसार, घटना को शनिवार की शाम एक अज्ञात शख्स ने अंजाम दिया।

पुलिस शक के आधार पर अब युवती के एक कथित दोस्त की तलाश में जो उसको कुछ दिन पहले ही प्रपोज किया था। युवती के परिजनों ने अपनी बेटी के एक दोस्त संतोष कुमार पर भी संदेह जताया है और पुलिस से पूछताछ का आग्रह किया है।

एचटी के अनुसार, महिला की पहचान अंतरा दास के रूप में हुई है जो पश्चिम बंगाल के बेहाला की रहने वाली है। पीडि़ता शाम करीब आठ बजे ऑफिस से घर लौट रही थी तभी रास्ते में किसी अज्ञात हमलावर ने चाकू से गोदकर उसकी हत्या कर दी।

घटना की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस हत्याकांड को युवती के ऑफिस से महज 500 मीटर की दूरी पर ही अंजाम दिया गया। यहां से गुजर रहे दो बाइक सवार युवकों ने युवती को निकट के अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

चश्मदीदों ने पुलिस को बताया कि युवती पर हमला करने युवक नीले और काले रंग की धारियों वाली टी शर्ट पहने हुए था।

पुलिस के अनुसार यह हत्या किसी लूटपाट में नहीं हुई क्योंकि युवती के पास जो भी कीमती सामान था वह उसके पास ही मिला है। पुलिस एफआईआर दर्ज कर अब घटना की जांच कर रही है। पीडि़ता के घर वाले भी खबर मिलने पर पुणे पहुंच चुके हैं।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए किए गए तमाम उपायों के हो रहे दावों बावजूद ऐसी घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इलाके लोग इस सनसनीखेज हत्याकांड से हैरान हैं। लोगों को समझ नहीं आ रहा ऐसे में वे क्या करें। लेकिन हम आपको यहां कुछ सावधानियां बता रहे हैँ जिन्हें अपना कर आप ऐसी घटनाओं से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस1 / 2

महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस

किसी को युवती या महिला को ऐसी घटनाओं का सामना न करना पड़े इसके लिए कुछ जरूरी सावधानियां अपनानी होंगी। लेकिन इससे पहले जान लीजिए कि इस हत्याकांड की वजह क्या हो सकती है।

पिछले कुछ महीनों में राह चलते हुई युवती की हत्या पर नजर डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि 90 फीसदी मामले एकतरफा प्यार में हत्या या लव ट्राइएंगल में हत्या के मामले होते हैं। चाहे वह दिल्ली के बुराड़ी में युवती की राह चलते हत्या या चेन्नई का स्वाथी हत्याकांड हो या बंगलुरू में महिला इंजीनियर की हत्या हो। ये दोनों ही मामले प्रेम प्रसंग और एक तरफा प्यार के थे।

इस मामले की बात करें तो पुलिस ने अपनी प्राथमिक जांच में साफ कर दिया है कि हत्या किसी लूटपाट में नहीं की यानी काफी हद तक आशंका है कि यह मामला भी एक तरफा प्यार या प्रेम प्रसंग का हो। लेकिन अगर किसी भी युवती के साथ ऐसी स्थिति आती है तो वह कुछ सावधानियां अपना कर सुरक्षित रह सकती है।

सावधानियां-

  • कोई शख्स आपसे प्यार होने की बात बार बार कहता हो, बार बार बात फोन कर रहा हो और आप उसे पसंद न करती हों तो उसके बारे में अपने बॉस, कॉलेज प्रिंसिपल या घर में बताएं। उसे एक बार चेतावनी दें और बाज न आए तो घटना की सूचना पुलिस को दें।
  • कभी आपको लगे कि कोई आपका पीछा कर रहा है तो जहां पर ज्यादा लोग हों वहां रुककर उस शख्स की हरकत का जायजा लें और उसके निकल जाने बाद ही आगे जाएं। यानी कहीं भी अकेले यात्रा करते वक्त बहुत ही एलर्ट रहें।
  • कोशिश करें किसी भी सुनसान या अंजान जगह से होकर गुजरना हो तो अकेले न जाएं। किसी दोस्त या सहकर्मी, करीबी के साथ ही जाएं।
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए चल रहे एप जैसे रक्षा एप, विद यू एप और सर्किल ऑफ 6 एप अपने मोबाइल पर इंस्टाल कर आपात स्थिति के लिए इस्तेमाल करें। देर रात में अकेले बाहर न जाएं। कहीं जाने से पहले अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें।
  • कहीं अकेल फंस जाएं तो फोन पर किसी करीबी या घर वाले से लगातार संपर्क में रहें।
  • महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस2 / 2

    महिला इंजीनियर की चाकू गोदकर हत्या, प्रपोज करने वाले को ढूंढ़ रही पुलिस