फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज

इंडियन आर्मी की पैरा कमांडो फाॅर्स को दुनिया के सबसे खतरनाक और तेज कमांडो फोर्सेस में से एक माना जाता है। बीती रात पैरा कमांडोज के 150 सैनिकों ने LOC में घुसकर करीब 35 आतंकियों और कुछ पाकिस्तानी

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Sep 2016 10:11 AM

इंडियन आर्मी की पैरा कमांडो फाॅर्स को दुनिया के सबसे खतरनाक और तेज कमांडो फोर्सेस में से एक माना जाता है। बीती रात पैरा कमांडोज के 150 सैनिकों ने LOC में घुसकर करीब 35 आतंकियों और कुछ पाकिस्तानी सैनिको को मार गिराया। इन पैरा कमांडो की तैयारी किस तरह होती है, किस तरह वे आतंकियों को धूल चटाते हैं। आइए हम आपको बताते हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि भारतीय सेना के इन्हीं पारा कमांडोज ने मणिपुर में उग्रवादियों को मार गिराया था। ये कमांडोज किसी भी हालत से निपटने में माहिर हैं। इनकी ट्रेनिंग बेहद कठिन होती है। ये कमांडो फोर्स किसी भी हालात में दुश्मन का खात्मा करने में सक्षम होते हैं। ट्रेनिंग के दौरान इन्हें हवा में, पानी में और जंगल में घात लगाकर मार करने की तकनीक सिखाई जाती है। आधुनिक हथियारों से लैस ये कमांडो रात के अंधेरे में भी दुश्मन को पहचानकर उनका खात्मा करने के लिए ट्रेंड होते हैं।

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज1 / 5

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज


 
बीती रात पाकिस्तान में घुस आतंकियों को मारा
भारतीय सेना के इन जांबाज पैरा कमांडोज ने एक बार फिर अपनी ताकत दिखाते हुए पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को तबाह कर दिया है। दुश्मन के इलाके में घुसकर घात लगाकर हमला करना हो या आतंकवादियों के खिलाफ स्पेशल ऑपरेशन आसमान से छलांग लगाना हो, ये पैरा कमांडो हर मोर्चे पर सबसे आगे हैं। इन पैरा कमांडोज की ट्रेनिंग स्कूल आगरा में है जहां इन्हें हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार किया जाता है।

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज2 / 5

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज

 

1971 भारत-पाक जंग में छुड़ाए थे पाकिस्तान के छक्के
भारतीय सेना के इन्हीं 700 पैरा कमांडोज ने 1971 की भारत-पाक जंग में लड़ाई का रुख ही बदल दिया था. इनका सबसे अहम हथियार पैराशूट होता है। इनके पास दो पैराशूट होते हैं। पहला पैराशूट जिसका वजन 15 किलोग्राम होता है जबकि दूसरा रिजर्व पैराशूट जिसका वजन 5 किलोग्राम होता है। पैराशूट की कीमत 1 लाख से लेकर 2 लाख तक होती है। अगर किसी ऊँची बिल्डिंग के अन्दर आतंकी छुपे हों तो कैसे उन्हें खत्म करना है, पैरा कमांडो ये बात भलीभांति जानते हैं।

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज3 / 5

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज


 

पैरा कमांडो के पहले खुफिया सूचना
पैरा कमांडो के हर एक ऑपरेशन से पहले खुफिया सूचना के आधार पर एक प्लान तैयार किया जाता है। उसमें हमले की एक-एक पहलूओं पर बारिकी से विचार किया जाता है, जैसे- कब, कहां और कैसे हमला करना है?

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज4 / 5

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज


 

क्या होता है सर्जिकल स्ट्राइक?
सर्जिकल स्ट्राइक के तहत सेना एक योजनाबद्ध तरीके से हमला करने निकलती है। इसमें ये बताया जाता है कि सेना के जवान इस बात का ख्याल रखते हैं कि उनके हमले में ऐसा कोई नुकसान न हो जिससे आम नागरिक आहत हों। सेना हमला करती है पर न तो आम नागरिक, कोई भवन, वाहन को नुकसान न के बराबर होने का प्रयास करती है। भारतीय सेना ने भी LOC में 3 किलोमीटर तक घुसकर जो हमला किया उसमें भी सेना ने इस बात का ख्याल रखा कि आम नागरिकों और इलाके को नुकसान न हो सिर्फ उन आतंकियों को मार गिराया जाए जो भारत में घुसने का प्रयास पिछले कई दिनों से कर रहे थे।

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज5 / 5

VIDEO: सर्जिकल स्ट्राइक के लिए कैसे तैयार होते हैं सेना के ये जांबाज