फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड: बागी विधायकों को दल-बदल कानून के तहत मिला नोटिस

उत्तराखंड: बागी विधायकों को दल-बदल कानून के तहत मिला नोटिस

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि कांग्रेस के 9 विधायकों ने दल बदल कानून का उल्लंघन किया है। कांग्रेस की मुख्य सचेतक इंदिरा हृदयेश ने व्हिप के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई के लिए स्पीकर को पत्र...

उत्तराखंड: बागी विधायकों को दल-बदल कानून के तहत मिला नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 19 Mar 2016 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि कांग्रेस के 9 विधायकों ने दल बदल कानून का उल्लंघन किया है। कांग्रेस की मुख्य सचेतक इंदिरा हृदयेश ने व्हिप के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई के लिए स्पीकर को पत्र भेजा। स्पीकर की ओर से बागी कांग्रेसियों को भेजा जा रहा है नोटिस।

बागी मंत्री हरक बर्खास्त
उत्तराखंड के उद्यान और स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री हरक सिंह को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया है। हरक कांग्रेस के नौ बागी विधायकों के गुट की अगुवाई कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने शनिवार को हरक को मंत्रिमंडल से हटाने की सिफारिश कर दी थी। बागियों पर यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। हरक के अलावा सरकार उत्तराखंड के एडवोकेट जनरल यूके उनियाल को बर्खास्त कर दिया गया है। कैबिनेट के निर्णय पर राज्यपाल ने यह उठाया कदम है।

भाजपा के 26 और कांग्रेस के 9 बाग़ी विधायक दिल्ली में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाक़ात करेंगे। ये विधायक दिल्ली के लीला पैलेस होटल में ठहरे हैं। इनके साथ भाजपा के कुछ बडे नेता भी हैं। भाजपा सूत्रों के अनुसार शाम को इन विधायकों की अध्यक्ष अमित शाह के साथ राष्ट्रपति से मिलने की संभावना है। शुक्रवार को उत्तराखंड विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कांग्रेस के नौ विधायकों ने हरीश रावत सरकार के साथ बग़ावत कर दी थी।

रावत का पूर्ण बहुमत का दावा

संकट में फंसे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दावा किया है कि उनके पास पूर्ण बहुमत है। साथ ही उन्होंने बागी कांग्रेसी विधायकों को अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी। रावत ने कहा, हमारे पास पूर्ण बहुमत है। हमारे सभी सदस्य हमारे साथ हैं। हमारी सरकार के अल्पमत में आने के लिए जो संख्या बतायी जा रही है वह पूरी तरह गलत है।

उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस के कुछ विधायकों को भाजपा द्वारा बहकाया जाता है तो पार्टी इसका संज्ञान लेगी और ऐसे मामलों में पार्टी के भीतर जो कार्रवाई की जाती है, वह की जाएगी। रावत ने कहा कि पार्टी पता लगाएगी कि बागी कांग्रेसी विधायक कौन हैं। अभी तक केवल एक चेहरा ही सामने आया है।

केजरीवाल का ट्वीट

राज्य में इस पूरे घटनाक्रम को देखते हुए दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को भाजपा पर हमला किया। उन्होंने ट्वीट किया कि बेशर्मी के साथ पहले अरूणाचल प्रदेश में विधायकों की खरीद फरोख्त और अब उत्तराखंड में। उन्होंने कहा कि भाजपा साबित कर रही है कि वह सबसे भ्रष्ट, देशद्रोही और सत्ता की भूखी पार्टी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें