फोटो गैलरी

Hindi Newsसुकमा खुलासा:300 नक्सलियों का 3 घंटे सामना कर जवानों ने बचाई 38 जानें

सुकमा खुलासा:300 नक्सलियों का 3 घंटे सामना कर जवानों ने बचाई 38 जानें

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को करीब 300 नक्सलियों ने सीआरपीएफ की टुकड़ी पर हमला किया। इसमें सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए और छह जवान अभी भी गंभीर रूप से घायल हैं। इतना ही नहीं नक्सली इस दौरान...

सुकमा खुलासा:300 नक्सलियों का 3 घंटे सामना कर जवानों ने बचाई 38 जानें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Apr 2017 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को करीब 300 नक्सलियों ने सीआरपीएफ की टुकड़ी पर हमला किया। इसमें सीआरपीएफ के 25 जवान शहीद हो गए और छह जवान अभी भी गंभीर रूप से घायल हैं। इतना ही नहीं नक्सली इस दौरान जवानों के बहुत से हथियार भी लूटकर ले गए। 

छत्तीसगढ़ पुलिस के नक्सल ऑपरेशन के डायरेक्टर जनरल डीएम अवस्थी ने मीडिया को बताया है कि सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर करीब तीन घंटे तक चला और जवानों ने इसका बहादुरी के साथ सामना किया। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ की 74वीं बटालियन के 100 जवान सड़क निर्माण कार्य की सुरक्षा में लगे हुए थे। जब नक्सलियों ने सीआरपीएफ की टुकड़ी पर हमला किया तो उस वक्त 38 आम लोग भी वहां मौजूद थे लेकिन किसी भी आम नागरिक की इस नक्सली हमले में मौत नहीं हुई है। जवानों ने नक्सलियों का बहादुरी के साथ सामना करते हुए आम नागरिकों की जान बचाई।

उन्होंने बताया कि नक्सलियों ने अचानक सीआरपीएफ की टुकड़ी पर गोली चलाना शुरू कर दिया। इस दौरान 25 जवानों की एक टुकड़ी खाना खाने बैठी थी और ये जवान ही नक्सलियों के इस हमले के दौरान शहीद हुए। उन्होंने बताया कि दक्षिणी बस्तर में सड़क निर्माण का ये एक महत्वपूर्ण कार्य चल रहा है।

अवस्थी ने बताया कि इस हमले के दौरान रॉकेट लॉन्चर और आईईडी का इस्तेमाल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि नक्सली एक हफ्ते से सीआरपीएफ की टुकड़ी की रेक कर रहे थे। सीआरपीएफ की टीम क्या करती ये नक्सलियों को पता था। अवस्थी ने बताया कि नक्सलियों को पता था कहां और कब हमला करना है।  

जवानों के बड़ी मात्र में हथियार गायब

सूत्रों के मुताबिक, जवानों के कुल 22 हथियार गायब हुए हैं। अब तक 12 एके-47 (जिनमें पांच अंडरबैरल ग्रेनेड लांचर भी शामिल हैं), चार एकेएम (एके-47 सीरिज की एक अन्य राइफल), दो इंसास एलएमजी (लाइट मशीन गन) और तीन इंसास राइफल के गायब होने की सूचना मिली है। जवानों के पांच वायरलेस सेट, दो दूरबीन, 22 बुलेटप्रूफ जैकेट और एक डीप सर्च मैटल डिटेक्टर (डीएसएमडी) भी गायब हुए हैं। इसके अलावा सभी हथियारों की मैगजींस भी बड़ी मात्रा में गायब होने की खबर है।

सुकमा शहीद: छुट्टी पर आने वाला था घर,लेकिन गांव आया शव

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें