फोटो गैलरी

Hindi Newsतिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़

तिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को तिरुमाला के निकट स्थित भगवान वेंकटेवश्वर मंदिर में लगभग 19 किलोग्राम सोने के आभूषण दान किए, जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है।  Telangan

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 11:33 AM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को तिरुमाला के निकट स्थित भगवान वेंकटेवश्वर मंदिर में लगभग 19 किलोग्राम सोने के आभूषण दान किए, जिसकी कीमत 5 करोड़ रुपये है। 

राव मंगलवार रात अपने परिजनों और मंत्रिमंडल के कुछ सहयोगियों के साथ विशेष विमान से तिरुपति आए थे। बुधवार सुबह उन्होंने पूजा-अर्चना की।
 
इसके बाद उन्होंने मंदिर के कार्यकारी अधिकारी डी संबाशिवा राज को स्वर्ण गुलदस्ता शालीग्राम हारम और कई लड़ियों वाली स्वर्ण कण्ठी माखरा कंठभरणम दिए। 

मंदिर के सूत्रों के अनुसार, दान दिए गए लगभग 19 किलो स्वर्ण आभूषणों की कीमत पांच करोड़ रुपये है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, सरकारी कोष सोने के आभूषण बनवाए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, देश की आजादी के बाद से 2,000 वर्ष पुराने और दुनिया के सबसे समृद्ध इस मंदिर में किसी राज्य सरकार द्वारा दिया गया यह पहला इतना बड़ा दान है।

मंदिर में चढ़ाई सोने की मूंछ

तेलंगाना प्रदेश के मुख्यमत्री के. चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को महाबूबाबाद जिले में कुरावी वीरभद्र स्वामी मंदिर में सोने की मूंछ चढ़ाई। राव अपने परिवार के साथ मंदिर पहुंचे। उन्होंने मंदिर के इष्टदेव पर 60,000 रुपये कीमत की सोने की मूंछ चढ़ाई। राव ने हाल ही में तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर पर पांच करोड़ रुपये मूल्य के सोने का आभूषण चढ़ाया था। इस मामले में जनता के पैसे के दुरुपयोग को लेकर केसीआर विपक्ष की आलोचनाओं की शिकार हुए थे।

अगली स्लाइड में पढ़ें केसीआर ने क्यों चढ़ाया इतना बड़ा चढ़ावा

तिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़1 / 2

तिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़

हैदराबाद लौटने से पहले राव ने तिरचानुर में पद्मावती मंदिर में भी स्वर्ण दान किया।

पूजा-अर्चना के बाद राव ने कहा कि वह यहां उपासना करने आए थे और अपने प्रण को पूरा करने के लिए भगवान वेंकटेश्वर को यह चढ़ावा चढ़ाया है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना और आंध्रप्रदेश की बेहतरी के लिए उन्होंने दान किया है।

गौरतलब है कि पृथक तेलंगाना राज्य की मांग को लेकर चलने वाले प्रदर्शन के दौरान तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के मंदिरों में देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए सोने के आभूषण चढ़ाने का संकल्प लिया था। उन्होंने वारंगल की देवी भद्रकाली को सोने का मुकुट, वारंगल के ही कुरावी में भगवान वीरभद्र को सोने की मूंछ, विजयवाड़ा में कनक दुर्गा को सोने के टॉप्स और तिरुचनुर में देवी पद्मावती को टॉप्स देने चढ़ाने की मन्नत मांगी थी।             

तिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़2 / 2

तिरूपति मंदिरः तेलंगाना के CM ने चढ़ाए 19 kg सोने के आभूषण, कीमत 5 करोड़