फोटो गैलरी

Hindi News'रंजीत सिन्हा ने कोयला घोटाले की जांच प्रभावित करने की कोशिश की'

'रंजीत सिन्हा ने कोयला घोटाले की जांच प्रभावित करने की कोशिश की'

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि तत्कालीन सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने कोलगेट मामले की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि सिन्हा पर जांच में...

'रंजीत सिन्हा ने कोयला घोटाले की जांच प्रभावित करने की कोशिश की'
एजेंसीTue, 12 Jul 2016 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि तत्कालीन सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा ने कोलगेट मामले की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा कि सिन्हा पर जांच में हस्तक्षेप करने के आरोपों की जांच के लिए शीर्ष अदालत की ओर से गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में ये संकेत दिए हैं।

रोहतगी ने कहा कि उन्होंने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक एम एल शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति की रिपोर्ट का अध्ययन किया है। इसमें उन्होंने पाया कि सिन्हा के आवास की विजिटर डायरी सही थी। बता दें कि रोहतगी को अंतरिम रिपोर्ट की प्रति मुहैया कराई गई थी।

हालांकि, उन्होंने कहा कि विजिटर डायरी की प्रविष्टियों की प्रामाणिकता सबूतों के जरिये अदालत में ही पता लगाई जा सकती है। रोहतगी के दावों का सिन्हा के वकील विकास सिंह ने खारिज करते हुए कहा कि रजिस्टर या डायरी की प्रविष्टियां संदेहास्पद थीं। सिन्हा उन दिनों दिल्ली में नहीं थे ।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त समिति सिन्हा द्वारा कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले की जांच प्रभावित करने के आरोपों की तफ्तीश की। समिति ने एक अंतरिम रिपोर्ट पहले अदालत को दी थी। अदालत ने रिपोर्ट की गोपनीयता बरकरार रखते हुए अटॉर्नी जनरल को इसे अध्ययन के लिए सौंपी थीं। पीठ उस वक्त उनकी सहायता चाह रही थी जब शर्मा समिति ने कुछ मामलों की शुरुआती जांच से जुड़े दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश मांगे थे। आरोप है कि सिन्हा ने आरोपियों से मुलाकात की थी, जिसे अनुचित करार दिया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें