फोटो गैलरी

Hindi Newsअम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 

तीन महीने तक बीमारी से जूझती रहीं जयललिता 'अम्मा' का सोमवार शाम निधन हो गया। अम्मा की सबसे विश्वासपात्र और उनके साथ साए की तरह रहने वाली हमराज शशिकला उनके साथ अंतिम समय तक रहीं। शशिकला क

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 Dec 2016 08:07 PM

तीन महीने तक बीमारी से जूझती रहीं जयललिता 'अम्मा' का सोमवार शाम निधन हो गया। अम्मा की सबसे विश्वासपात्र और उनके साथ साए की तरह रहने वाली हमराज शशिकला उनके साथ अंतिम समय तक रहीं। शशिकला को तमिलनाडु की राजनीति में दूसरी सबसे दमदार महिला माना जाता है। शशिकला पार्टी और सरकार में किसी पद पर नहीं हैं. लेकिन ये बात किसी से छुपी नहीं है कि वो बेहद ताकतवर हैं। ऐसा माना जा रहा है कि AIDMK की कमान शशिकला संभाल सकतीं हैं।  

शशिकला तंजौर जिले के मनारगुडी की रहने वालीं हैं। शशिकला की शादी तमिलनाडु सरकार में पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर रहे नटराजन से हुई। फिल्मों की शौकीन शशिकला पैसे कमाने के लिए एक विडियो पार्लर चालाया करती थी। एमजीआर ने शशिकला की मुलाकत जयाललिता से करवाई थी। शशिकला की कार्यकुशलता के चलते जल्द ही वे अम्मा की सबसे करीबी बन गईं। 

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 1 / 3

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 

अकेली पड़ी जयललिता का सहारा बनी शशिकला

एमजीआर की मौत के बाद अकेली पड़ी जयललिता के साथ उस समय उनके साथ खड़ी रहीं और उनको हर कदम पर सहयोग दिया। शशिकला दिनों दिन उनके करीब होती चली गईं। कुछ समय बाद शशिकला अपने पूरे परिवार के साथ जयललिता के पोएस गर्डन वाले घर में शिफ्ट हो गईं। एक समय ये आ गया कि शशिकला ही तय करतीं थीं कि कौन जया से मिलेगा और किसे चुनाव में टिकट दिया जाना चाहिए। 

जयललिता के निजी और राजनीतिक जीवन में शशिकला के दखल का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जयललिता की संपत्ति और प्रॉपर्टी की देखरेख का जिम्मा शशिकला और उनके पति नटराजन के जिम्मे ही था। मुख्यमंत्री के तौर पर 1991-1996 तक के जयललिता के कार्यकाल में शशिकला एक ऐसी शक्ती के रूप में उभरी कि टिकट बांटने का काम भी शशिकला की जानकारी से ही होता था। 

आगे पढ़ें शशिकला पर लगा था अम्मा को जहर देने का आरोप

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 2 / 3

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 

शशिकला पर लगा था अम्मा को जहर देने का आरोप 

साल 2011 में शशिकला और अम्मा के बीच काफी मतभेद बढ़ गए थे। इसका कराण जयललिता के दत्तक पुत्र सुधाकरण की शादी में अनाप सनाप खर्चे के चलते उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव हार गई। इसके साथ ही उन पर आरोप लेगे की शशिकला पति नटराजन को मुख्यमंत्री बनाने के लिए उन्हें धीमा जहर देकर मारने की कोशिश कर रही है। साजिश बेंगलुरु के एक होटल में रची गई थी। दिसंबर 2011 को उन्होंने शशिकला और उसके परिवार को अपने घर और पार्टी से निकाल दिया। हालांकि, यह अलगाव भी 100 दिन ही चला। शशिकला द्वारा अपने रिश्तेदारों को छोड़कर पार्टी के लिए काम करने को कसम खाने के बाद जयललिता ने उन्हें फिर से अपने साथ शामिल कर लिया।  

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष 3 / 3

अम्मा की हमराज रहीं 'शशिकला' बन सकती है AIADMK अध्यक्ष