फोटो गैलरी

Hindi Newsसाक्षरता कार्यक्रम के तहत 80 लाख ग्रामीणों का बीमा

साक्षरता कार्यक्रम के तहत 80 लाख ग्रामीणों का बीमा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साक्षरता अभियान के तहत करीब 80 लाख ग्रामीणों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के दायरे में लाने में सफलता हासिल की है। मंत्रालय इस महीने के अंत तक यह अभियान जारी...

साक्षरता कार्यक्रम के तहत 80 लाख ग्रामीणों का बीमा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Sep 2015 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साक्षरता अभियान के तहत करीब 80 लाख ग्रामीणों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के दायरे में लाने में सफलता हासिल की है। मंत्रालय इस महीने के अंत तक यह अभियान जारी रखेगा। इसके तहत साक्षरता केंद्रों पर पढ़ने के लिए आने वाले ग्रामीणों को पहले इस बीमा योजना के बारे में बताया जा रहा तथा उन्हें इसका फार्म भरवाया जा रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव शेषु कुमार के अनुसार मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति इरानी के निर्देश पर एक अगस्त से यह अभियान शुरू किया गया था। जिलों से लगातार रिपोर्टे प्राप्त हो रही हैं जिसके अनुसार 80 लाख से भी ज्यादा बीमा कराए जा चुके हैं। अभी यह अभियान जारी रहेगा। इस समय तीन लाख साक्षरता प्रेरक देश भर में इस कार्य में जुटे हुए हैं। वे लोगों को फार्म भरवाने और उसे बैंक में जमा कराने में मदद कर रहे हैं।

साक्षरता विभाग ने विगत 23 अगस्त को नव साक्षरों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था। जिसमें देश भर में करीब 1.22 करोड़ नव साक्षर शामिल हुए। इस दौरान सबसे ज्यादा बीमा कराए गए क्योंकि परीक्षा के दौरान उनसे बीमा का फार्म भी भरवाए गए। मंत्रालय ने साक्षरता प्रेरकों से कहा है कि यदि किसी व्यक्ति के खाते में इस बीमा योजना में शामिल होने के लिए जरूरी 12 रुपये की राशि नहीं है तो यह राशि भी सरकार की तरफ से प्रदान की जाए। हालांकि कुमार का कहना है कि 12 रुपये समस्या नहीं है। असल समस्या यह है कि ग्रामीणों को योजना की जानकारी नहीं है तथा फार्म भरने में उन्हें मदद की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें