फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशखबरीः अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा आधा पैसा वापस

खुशखबरीः अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा आधा पैसा वापस

प्रीमियम और तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर अब यात्रियों को 50 फीसद तक राशि वापस की जाएगी। इसके लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो एक जुलाई से यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिल सकता...

खुशखबरीः अब तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर मिलेगा आधा पैसा वापस
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 10 Jun 2015 06:26 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रीमियम और तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर अब यात्रियों को 50 फीसद तक राशि वापस की जाएगी। इसके लिए रेलवे ने कवायद शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो एक जुलाई से यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिल सकता है।

फिलहाल तत्काल और प्रीमियम टिकट के कैंसिल होने की स्थिति में पैसा वापस नहीं होता है। रेलवे इस बात पर विचार कर रहा है कि कनफर्म और प्रीमियम तत्काल टिकटों के कैंसिलेशन की स्थिति में कितना पैसा रिफंड किया जाए।

तत्काल टिकटों की बुकिंग के टाइम टेबल में भी बदलाव
साथ ही भारतीय रेलवे ने सुबह दस से बारह बजे के बीच तत्काल टिकटों की आरक्षण व्यवस्था में बदलाव करने का फैसला किया है। इस नए नियम के तहत सुबह दस बजे से ग्यारह बजे तक केवल एसी श्रेणी के तत्काल टिकट बुक कराए जा सकेंगे। जबकि ग्यारह बजे से दोपहर बारह बजे तक का समय केवल गैर वातानुकूलित श्रेणियों (एसी) की तत्काल बुकिंग के लिए निर्धारित होगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से आठ-दस दिन में सर्कुलर जारी किया जा सकता है । सूत्रों के मुताबिक रेलवे इस सिलसिले में घोषणा आठ से 10 दिनों में कर सकता है।

गौरतलब है कि अभी सुबह 10-12 के बीच एजेंटों द्वारा तत्काल बुकिंग पर पाबंदी है। इस दौरान केवल आम जनता रेलवे आरक्षण केंद्रों या आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर इंटरनेट के जरिए तत्काल टिकट बुक करा सकती है। इससे इतर समय में तत्काल बुकिंग एजेंटों समेत सभी के लिए उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें