फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रिपल आईटी में सालाना फीस 80 हजार होगी

ट्रिपल आईटी में सालाना फीस 80 हजार होगी

देश में चल रहे सभी भारतीय सूचना प्रौद्यौगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) में अब बैचलर कोर्स में एक समान फीस ली जाएगी। विगत दिनों यहां हुई ट्रिपल आईटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में यह फैसला लिया गया है।...

ट्रिपल आईटी में सालाना फीस 80 हजार होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 09 Apr 2015 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में चल रहे सभी भारतीय सूचना प्रौद्यौगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) में अब बैचलर कोर्स में एक समान फीस ली जाएगी। विगत दिनों यहां हुई ट्रिपल आईटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में यह फैसला लिया गया है। अभी देश में 11 ट्रिपल आईटी चल रहे हैं जबकि तकरीबन दर्जन भर और ट्रिपल आईटी स्थापित करने की प्रक्रिया चल रही है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार अभी ट्रिपल आईटी में फीस को लेकर एकरूपता नहीं थी। कोई बीटेक कोर्स का एक लाख फीस ले रहा था तो कोई पचास हजार। इसमें एकरूपता लाने की कोशिश की गई है। यह तय किया गया है कि सभी ट्रिपल आईटी प्रति सेमिस्टर 40 हजार रुपये फीस रखेंगे। इस प्रकार सालाना फीस 80 हजार रुपये होगी।

सूत्रों के अनुसार यह व्यवस्था इस साल शुरू होने वाले नए सत्र से लागू होगी। दरअसल, आईआईटी और एनआईटी की फीस को ध्यान में रखकर भी यह फैसला लिया गया है। आईआईटी में सालाना फीस 90 हजार रुपये है जबकि एनआईटी में 70 हजार रुपये। ट्रिपल आईटी को आईआईटी और एनआईटी के मध्य का संस्थान माना जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें