फोटो गैलरी

Hindi NewsJ&K : श्रीनगर की लड़की को लगा पत्थर, बोली - अब नहीं करूंगी प्रोटेस्ट

J&K : श्रीनगर की लड़की को लगा पत्थर, बोली - अब नहीं करूंगी प्रोटेस्ट

पिछले सप्ताह छात्रों के साथ शांतिपूर्ण प्रदर्शन का हिस्सा बनी 17 साल की इकरा अब अस्पताल में घायल अवस्था में भर्ती है। इकरा के सिर पर किसी का पत्थर लगा है लेकिन उसकी मु्रझाई आंखें इस सवाल का जवाब...

J&K : श्रीनगर की लड़की को लगा पत्थर, बोली - अब नहीं करूंगी प्रोटेस्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

पिछले सप्ताह छात्रों के साथ शांतिपूर्ण प्रदर्शन का हिस्सा बनी 17 साल की इकरा अब अस्पताल में घायल अवस्था में भर्ती है। इकरा के सिर पर किसी का पत्थर लगा है लेकिन उसकी मु्रझाई आंखें इस सवाल का जवाब ढूंढ़ रही हैं कि उसे पत्थर क्यों लगा?

पिछले सप्ताह पुलवावा में पुलिस कार्रवाई में घायल हुए दर्जनों छात्रों के खिलाफ बुधवार को एक कॉलेज के छात्रों शांति पूर्ण प्रदर्शन किया और इसी दौरान इकरा को किसी का पत्‍थर लग गया। 

अन्य हिंसक प्रदर्शनों की तरह बुधवार को भी पुलवामा में छात्रों ने हिंसक प्रदर्शन किए लेकिन इसे लेकर पुलिस और प्रदर्शनकारी एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं, दोनों हिंसा को लेकर अलग अलग राय दे रहे हैं लेकिन सच क्या है यह किसी को नहीं पता।

छात्र पक्ष ने दावा किया है कि सेना की एक गाड़ी ने उनके कॉलेज पर छापा मारा और इसी के विरोध में उन्होंने प्रदर्शन किया। वहीं सेना का कहना है कि वे एक प्रदर्शनी कार्यक्रम को लेकर कॉलेज के प्रिंसिपल से बात करने गए थे। सुरक्षाकर्मियों को कॉलेज में देखते छात्रों ने उन पर पत्थरबाजी करनी शुरू कर दी और सेना के वाहन को कॉलेस से बाहर निकालने अड़ गए। वहीं पुलिस का कहना है कि सेना का वाहन सुरक्षा के लिए कॉलेज के बाहर काफी समय से तैनात रहता है लेकिन बुधवार को छात्रों ने उस पर पत्थरबाजी शुरू की जिससे के बाद दोनों पक्षों में झड़प हो गई। इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पेलेट गन का इस्तेमाल भी किया।

पत्थरबाजों पर नकेलः Whatsapp से जुटती थी भीड़,इंटरनेट बंद से टूटी कमर

इसके अगले दिन अलगाववादी समर्थक छात्रों के गुट ने घाटी की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बंद का आयोजन किया।

इकरा ने मीडिया को बताया कि इस बंद वह अन्य छात्रों साथ शांतिपूर्ण प्रदर्शन का हिस्सा थीं। वह नहीं चाहती कि उनके कॉलेज में सुरक्षा बल के जवान आएं। हम वहां पढ़ाई के लिए गए हैं।

इस प्रदर्शन के दौरान कुछ छात्रों ने जवानों पर पत्‍थर फेंकना शुरू किया। कुछ छात्र वहां पर बने सीआरपीएफ के बंकर पर भी चढ़ गए और जमकर पत्थरबाजी की। इसी दौरान इकरा को पत्‍थर लगा गया जिसके लिए वह सीआरफीएफ को जिम्मेदार ठहरा रही है।

आपको बता दें कि 2016 में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद से घाटी में अब ढाई हजार से ज्यादा पत्थरबाजी की घटनाएं हुई हैं जिसमें हजारों नागरिक और जवान घायल हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें