फोटो गैलरी

Hindi NewsSelfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!

सेल्फी के चक्कर में सनकी हो रहा है देश! सेल्फी आजकल का ट्रेंड है और बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी उपस्थिति को बनाए रखने के लिए लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं। हालांकि एक नई स्टडी में

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 07:50 AM

सेल्फी के चक्कर में सनकी हो रहा है देश!

सेल्फी आजकल का ट्रेंड है और बढ़ते सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी उपस्थिति को बनाए रखने के लिए लोग इसका इस्तेमाल खूब करते हैं। हालांकि एक नई स्टडी में सामने आया है कि भारतीय सेल्फी लेने के मामले में सभी हदें पार करते जा रहे हैं। भारतीय इस मामले में सनकीपन की हद तक पहुंच गए हैं और हर दिन करीब 5 सेल्फी ले रहे हैं। सेल्फी लेने के दौरान मौतों के मामले में भी भारत सबसे अव्वल है। 

सेल्फी के चक्कर में हदें हो रहीं पार
भारतीयों में सेल्फी को लेकर पागलपन किस हद तक है ये इस बात से पता चलता है सेल्फी लेते हुए पिछले दो सैलून में दुनिया में सबसे ज्यादा मौते लगभग 35% हमारे यहां हुई हैं। इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की हालिया रिसर्च में यह बात सामने आई है कि परफेक्ट सेल्फी के लिए भारतीय अपनी जिंदगी को भी दांव पर लगा रहे हैं। पिछले दो साल में सेल्फी लेते वक्त दुनिया भर में 127 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 76 मौतें सिर्फ भारत में हुई हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। 

अगली स्लाइड में जानिए क्या कहती है स्टडी...

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!1 / 3

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!

कहां की गई है ये स्टडी

बता दें कि इस रिसर्च रिपोर्ट को तैयार करने के लिए इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की टीम ने दुनिया भर में ट्विटर पर पोस्ट की गई 62,000 सेल्फी को स्टडी किया। इसी के बाद दुनिया भर में सेल्फी लेते हुए हुई मौतों के सबसे आम कारणों की जांच की गई। 

क्या हैं सेल्फी लेते हुए मौत की आम वजह
हालांकि इसकी वजहें कई तरह की हो सकती हैं लेकिन ऊंचाई से गिरना, ट्रेन दुर्घटना, किसी पानी से जुड़ी जगह पर संतुलन गड़बड़ाना, हथियार, गाड़ियां, इलेक्ट्रिसिटी और जानवर सबसे ज्यादा बार सामने आए कारणों में से एक हैं। भारत में सेल्फी के कारण बड़ी संख्या में हुई मौतों को यहां की बड़ी जनसंख्या से भी जोड़ा जा सकता है, लेकिन इससे इस बात का जवाब नहीं मिलता कि चीन और फिलीपींस जैसी बड़ी आबादी वाले देशों में सेल्फी से जुड़ी सिर्फ 4 मौतें क्यों हुईं।

अगली स्लाइड में पढ़िए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स...

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!2 / 3

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट..

एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में सर गंगाराम अस्पताल में क्लिनिकल साइकॉलॉजिस्ट आरती आनंद कहती हैं, 'पहले आप नॉर्मल सेल्फी लेते हैं, जिस पर कई लाइक्स मिलती हैं। इसके बाद आपको लगता है कि आपको कुछ 'अलग' करना चाहिए। जब आप खतरनाक पोजीशन में सेल्फी लेते हैं और इसे फेसबुक पर डालते हैं, तो क्या होता है? आपको कई लाइक मिलती हैं, आपका सम्मान बढ़ता है और आप खुद को अहम महसूस करने लगते हैं।' उन्होंने नई और बेहतर सेल्फी को 'लत' और 'सनक' करार दिया।

सोशल मीडिया बना रहा है दबाव
उधर  दिल्ली के कॉस्मेटिक सर्जन डॉ अनूप धीर के पास हर महीने करीब 25 कस्टमर्स ऐसे आते हैं, जो उनसे अपनी सेल्फी पिक्चर बेहतरीन बनाने की गुजारिश करते हैं। उनके क्लाइंट्स में हर उम्र के लोग शामिल हैं, जो स्किन कलर बढ़ाने के लिए 'स्किन पीलिंग' से लेकर होठों को बेहतर बनाने के लिए उपाय करने को कहते हैं।

डॉ धीर कहते हैं, 'सेल्फी के साथ समस्या यह है कि यह फ्लैट लेंस के साथ ली जाती है। हाई फोकल लेंथ लेंस से नहीं। इसलिए चेहरे के फीचर्स उतने अच्छे नहीं आ सकते, जितनी उम्मीद रहती है। कैमरे का प्रोफाइल बदल रहा है और लोग हर रोज 7-8 तस्वीरें पोस्ट करने के लिए ले रहे हैं। सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट करने का दबाव निश्चित तौर पर काफी ज्यादा है।'

नोटबंदी: 10 दिसंबर के बाद इन जगहों पर पुराने 500 के नोट नहीं चलेंगे

फॉग में ट्रेन है लेट तो ऐसे एक क्लिक या SMS में जानें रनिंग स्टेटस

नोटबंदी लाई है रोज़गार के मौके, ऑफलाइन मर्चेंट बन कमाएं लाखों!

 

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!3 / 3

Selfie के सबसे ज्यादा दीवाने हैं भारतीय, जान भी लगा रहे दांव पर!