फोटो गैलरी

Hindi Newsपंजाब में सिख और डेरा समर्थकों में संघर्ष

पंजाब में सिख और डेरा समर्थकों में संघर्ष

पंजाब के फिरोजपुर जिले के मालनवाला ब्लॉक में नाम चर्चा के आयोजन को लेकर सिख संगठनों और प्रेमियों (सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी) में संघर्ष हो गया। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भारी...

पंजाब में सिख और डेरा समर्थकों में संघर्ष
एजेंसीSat, 25 Feb 2017 11:17 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब के फिरोजपुर जिले के मालनवाला ब्लॉक में नाम चर्चा के आयोजन को लेकर सिख संगठनों और प्रेमियों (सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी) में संघर्ष हो गया। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए भारी संख्या में तैनात पुलिसकर्मियों ने किसी तरह स्थिति को बिगड़ने से रोका। हालांकि इसके बावजूद कुछ अज्ञात युवकों ने पथराव कर एक प्रेमी की गाड़ी क्षतिग्रस्त कर दी।

इससे पहले आज सुबह दस बजे एक डेरा समर्थक के घर पर आयोजित नाम चर्चा को लेकर मालनवाला में प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया था। इसी बीच पास के एक गुरुद्वारे में विभिन्न सिख संगठनों से जुड़े सैकड़ों लोग इसके विरोध में जुट गए। इनमें एकनूर खालसा फौज के बाबा दिलबाग सिंह, राज करेगा खालसा फोरम के ज्ञानी मलूक सिंह, दल पंथ के बाबा हरदीप सिंह, टकसाल मेहता के बाबा सरवन सिंह, पंजाब यूथ ऑर्गनाइजेशन के गुरसेवक सिंह शामिल थे। इसके अलावा स्थानीय गुरूद्वारा के अध्यक्ष कारज सिंह और अन्य पदाधिकारी भी यहां मौजूद थे।
   
पुलिस ने कहा कि लाठी-डंडों, और धारदार हथियारों से लैस कई युवकों ने नाम चर्चा वाले घर की तरफ जाने वाली सड़क के पास बने घरों की छत पर मोर्चा संभाल लिया था। जैसे ही प्रेमियों का धार्मिक समारोह शुरू हुआ सिखों ने उसकी अनुमति देने के लिय डेरा और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

गांवों और अन्य इलाकों से आ रहे प्रेमियो को उस घर में जाने से रोका गया जहां नाम चर्चा होनी थी। इससे अफरा तफरी फैल गयी और हिंसा की आशंका से बाजार बंद कर दिए गए। उपायुक्त एस धालीवाल, एसएसपी गौरव गर्ग, पुलिस अधीक्षक (डिटेक्टिव) धरमवीर सिंह समेत प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात को काबू में लाया गया। एसएसपी ने एक नूर खालसा फौज के दिलबाग सिंह के साथ बैठक की और अन्य सिख नेताओं से भी बात कर उनसे शांति बनाये रखने की अपील की।

इस बीच डेरा अनुयायियों की शिकायत पर पुलिस ने बाबा दिलबाग सिंह और 35-40 अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस ने 19 फरवरी को इस जिले के तहत माखू प्रखंड के कैनाल कॉलोनी गांव में हो रही नाम चर्चा में अवरोध पैदा करने पर 37 लोगों के खिलाफ इसी तरह के आरोपों में मामला दर्ज किया था जिनमें 16 लोगों पर नामजद मामला दर्ज किया गया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें