फोटो गैलरी

Hindi Newsलांस नायक हनुमनथप्पा का आर्मी हॉस्पिटल में 11.45 पर निधन

लांस नायक हनुमनथप्पा का आर्मी हॉस्पिटल में 11.45 पर निधन

सियाचिन में छह दिनों तक 35 फुट बर्फ के नीचे दबे होने के बावजूद जिंदा बचे लांसनायक हनुमनथप्पा कोप्पाड की 11.45 पर आर्मी हॉस्पिटल में मौत हो गई। उन्हें बचाने की डॉक्टरों से बहुत कोशिश की लेकिन वह डीप...

लांस नायक हनुमनथप्पा का आर्मी हॉस्पिटल में 11.45 पर निधन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Feb 2016 01:44 PM
ऐप पर पढ़ें

सियाचिन में छह दिनों तक 35 फुट बर्फ के नीचे दबे होने के बावजूद जिंदा बचे लांसनायक हनुमनथप्पा कोप्पाड की 11.45 पर आर्मी हॉस्पिटल में मौत हो गई। उन्हें बचाने की डॉक्टरों से बहुत कोशिश की लेकिन वह डीप कोमा से बाहर नहीं आ पाए।

कुछ तो खास बात थी

सेना के वरिष्ठ डॉक्टर लेफ्टिनेंट जनरल बीके चोपड़ा का कहना है कि हनुमनथप्पा में अपने अन्य साथियों से कुछ अलग बात जरूर है। मैंने 40 साल में ऐसा मामला पहले नहीं देखा। उन्होंने कहा कि इसीलिए डॉक्टरों के एक विशेष दल के साथ हनुमनथप्पा के मामले में रिसर्च करने की योजना बनाई जा रही है। इससे मानव शरीर के बारे में कई राज खुल सकते हैं।

 

जांबाज हनुमनथप्पा के इलाज में एम्स के विशेषज्ञ भी जुटे

मजबूत इच्छा शक्ति
विशेषज्ञों का कहना है कि लांस नायक की किस्मत, स्वस्थ शरीर और मजबूत इच्छा शक्ति ने ही इतने दिन बचाया।

हेल्थ बुलेटिन : लांस नायक की हालत और बिगड़ी
अंग काम नहीं कर रहे
सीटी स्कैन से पता चला है कि लांस नायक के दिमाग तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पा रही। उनके दोनों फेफड़ों में निमोनिया का संक्रमण है। किडनी, लीवर भी ठीक ढंग से काम नहीं कर रहे।

बचाने के लिए पूरा प्रयास
हनुमनथप्पा को गर्माहट लाने वाले तरल पदार्थ, दवाएं और एंटीबायोटिक दी जा रही हैं ताकि उनका रक्त चाप बढ़ाया जा सके। उनका बीपी काफी कम हो गया है।

हनुमनथप्पा की सलामती के लिए उठे दुआ के हाथ, देखें तस्वीरें

अंगदान के लिए कतार
यूपी की एक महिला निधि पांडे समेत कई लोग हनुमनथप्पा के लिए लीवर, किडनी और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंग देने को तैयार हो गए हैं। इसके अलावा मुंबई के डब्बावाला संगठन ने भी उनके लिए दुआ मांगी।
 
बॉलीवुड भी प्रार्थना कर रहा

हम सब हनुमनथप्पा, उनके परिवार के साथ हैं। लांस नायक को जिंदा बचाने वाली टीम को भी सलाम। ऐसी आपदा में जिंदगी कुर्बान करने वाले हर सैनिक को हमारा सलाम। -आमिर खान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें