फोटो गैलरी

Hindi Newsदुनिया की सबसे छोटी सोने की एश ट्रे देखी आपने

दुनिया की सबसे छोटी सोने की एश ट्रे देखी आपने

राजस्थान में उदयपुर के स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने 23 कैरट सोने से विश्व का सबसे सूक्ष्म एश ट्रे  का निर्माण किया है। मात्र 0.500 मिलीग्राम सोने से निर्मित इस कलाकृति के माध्यम से वे शहर के...

दुनिया की सबसे छोटी सोने की एश ट्रे देखी आपने
एजेंसीTue, 06 Dec 2016 08:18 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में उदयपुर के स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का ने 23 कैरट सोने से विश्व का सबसे सूक्ष्म एश ट्रे  का निर्माण किया है। मात्र 0.500 मिलीग्राम सोने से निर्मित इस कलाकृति के माध्यम से वे शहर के प्रमुख एवं सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों को इसके दुष्प्रभाव बताते हुए इसे छोड़ने का आह्वान कर रहे हैं।

सक्का ने इस एश ट्रे मे सूक्ष्म नरकंकाल के साथ फिल्टर लगी सिगरेटनुमा आकृति बनी है जो धूम्रपान छोड़ने का संदेश दे रही है। उन्होंने दावा किया है कि यह दुनिया की सबसे छोटी कृति है। 

कई वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम
सक्का ने 1991 में सबसे कम वजन की सूक्ष्म स्वर्ण चैन बनाकर पहली बार गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया। 2004 में विश्व की सबसे सूक्ष्म चाय की केतली, 2009 में सबसे सूक्ष्म स्वर्ण स्टम्प बनाया। सक्का ने करीब 30 से ज्यादा ऐसी नायाब कृतियां बनाई हैं जो लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, वर्ड अमेजिंग रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स आदि में दर्ज हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें