फोटो गैलरी

Hindi Newsसोने की खान है आपकी गाय, वैज्ञानिकों को गौमूत्र में मिला सोना

सोने की खान है आपकी गाय, वैज्ञानिकों को गौमूत्र में मिला सोना

क्या कभी किसी ने सोचा था कि गाय से भी सोना हासिल किया जा सकता है। आपको बता दें कि जूनागढ़ ऐग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी (JAU) के मुताबिक गिर की गायों के यूरिन में सोने के कण मिले हैं। यूनिवर्सिटी में इस पर...

सोने की खान है आपकी गाय, वैज्ञानिकों को गौमूत्र में मिला सोना
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Jun 2016 10:56 AM
ऐप पर पढ़ें

क्या कभी किसी ने सोचा था कि गाय से भी सोना हासिल किया जा सकता है। आपको बता दें कि जूनागढ़ ऐग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी (JAU) के मुताबिक गिर की गायों के यूरिन में सोने के कण मिले हैं। यूनिवर्सिटी में इस पर पिछले चार साल से रिसर्च चल रही थी। इस रिसर्च में 400 गायों के यूरिन सैम्पल की जांच की गई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक यूरिन से ठोस सोने को भी अलग किया जा सकता है।

क्या है मामला
JAU की एक रिसर्च में सामने आया है कि गिर की गायों के प्रति लीटर यूरिन में 3 से 10 मिली ग्राम सोने की मात्रा पाई जाती है। यूरिन में ये सोना धातु आयन यानी गोल्ड सॉल्ट के रूप में पाया गया है जो घुलनशील होता है। JAU के बायो टेक्नॉलोजी विभाग के प्रमुख बीए गोलकिया की अगुआई में इस रिसर्च टीम ने यूरिन के नमूनों की जांच क्रोमेटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री (GC-MS) प्रक्रिया से इस पूरी रिसर्च को अंजाम दिया है।

क्या कहते हैं जानकर
डॉ. गोलकिया के मुताबिक अब तक शास्त्रों में ही इस बात का जिक्र था कि गाय के यूरिन में सोना होता है और उसमें चिकित्सकीय गुण होते हैं। हालांकि इसे साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक विश्लेषण नहीं किया गया था। इसलिए हमने इस पर काम करने की ठानी। हमने गिर की 400 गायों का यूरिन सैंपल लिया और उनमें हमें सोने के अंश मिले।' गोलकिया ने आआगे बताया कि केमिकल प्रोसेस के ज़रिए अब इस सोने को ठोस रूप दिया जा सकता है। 

रिसर्च टीम ने ऊंटों, भैंसों, भेड़ों और बकरियों के यूरिन की भी जांच की थी लेकिन उसमें उन्हें ऐसा कोई तत्व नज़र नहीं आया। बता दें कि गिर की गायों के यूरिन में 5,100 कंपाउंड मिले हैं जिनमें से 388 में कई बीमारियां दूर करने के चिकित्सकीय गुण हैं। गोलकिया की रीसर्च टीम अब देश में पाई जाने वाली सभी नस्लों की गायों के यूरिन की जांच करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें