फोटो गैलरी

Hindi Newsअसहिष्णुता के मुद्दे पर संसद में हंगामा, सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम के आरोप से आहत हुए गृहमंत्री

असहिष्णुता के मुद्दे पर संसद में हंगामा, सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम के आरोप से आहत हुए गृहमंत्री

देश में बढ़ रही असहिष्णुता के मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष और सत्तापक्ष की तरफ से आरोप-प्रत्यारोप और जमकर टोका-टोकी हुई। चर्चा के दौरान सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम की...

असहिष्णुता के मुद्दे पर संसद में हंगामा, सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम के आरोप से आहत हुए गृहमंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Nov 2015 10:27 PM
ऐप पर पढ़ें

देश में बढ़ रही असहिष्णुता के मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष और सत्तापक्ष की तरफ से आरोप-प्रत्यारोप और जमकर टोका-टोकी हुई। चर्चा के दौरान सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम की टिप्पणी से गृहमंत्री राजनाथ सिंह बेहद आहत हुए।

सलीम ने एक पत्रिका की प्रति दिखाते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह पर कुछ आरोप लगाए जिसे बाद में संसद कार्यवाही से हटा दिया गया।

सलीम के आरोप से नाराज राजनाथ ने यह ऐलान करने में देर नहीं की कि कोई गृहमंत्री इस तरह का बयान देता है, तो उसे मंत्री बनने का कोई अधिकार नहीं है। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित हुई।

असहिष्णुता के मुद्दे पर बहस की शुरुआत सीपीएम के मोहम्मद सलीम ने की। स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से अपील की कि कोई भी पक्ष सदन में असहिष्णुता न दिखाए। शांत माहौल में सलीम ने अपनी बात शुरू की।

इस बीच सलीम ने असहिष्णुता के कारण बताते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह के एक बयान का हवाला दिया। इस पर राजनाथ ने आपत्ति जताते हुए कहा कि सलीम को चुनौती दी कि वह साबित करें कि उन्होंने यह बयान कब दिया है। इस पर सलीम ने एक पत्रिका की प्रति सदन में रखी।

स्पीकर ने कहा कि वह मामले को देखेंगी, तब तक विवादित शब्द कार्यवाही में नहीं जाएंगे। इस बीच संसदीय कार्य राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि जब तक बयान की सत्यता साबित न हो, तब तक सदस्य अपना बयान वापस ले, माफी मांगें।

हालांकि सलीम ने माफी मांगने से इनकार कर दिया। इसको लेकर हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही कई बार स्थगित हुई। बाद में शाम चार बजे स्पीकर ने कहा कि विवादित शब्दों को कार्यवाही से हटा दिया जाए।

फिर शुरू हुई बहस में सलीम ने कहा, मैं गृहमंत्री की इज्जत करता हूं। मुझे खुशी होती अगर प्रधानमंत्री मोदी की जगह राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभालते। यह सुन राजनाथ मुस्कुरा पड़े। संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू फौरन अपनी सीट पर खड़े हुए और उन्होंने कहा कि ऐसी टिप्पणियों की कोई मतलब नहीं है। यह ऐसा है कि मैं कहूं कि येचुरी की जगह करुणाकरण को सीपीएम महासचिव बनना चाहिए था।

सुझाव लेगी सरकार : राजनाथ
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार उन सांसदों से सुझाव मांगेगी, जिनका मानना है कि देश में 'असहिष्णुता बढ़ रही है।' राजनाथ ने कहा, 'हालांकि सरकार का मानना है कि ऐसी कोई समस्या देश में नहीं है, फिर भी जिन सांसदों को लगता है कि असहिष्णुता बढ़ रही है, उनसे सुझाव मांगे जाएंगे कि इसे कैसे रोका जा सकता है।'

मैंने ऐसा कभी नहीं कहा है। इस आरोप से जितना आहत मैं आज हुआ हूं, उतना पहले कभी नहीं हुआ। अगर इस आरोप में लेशमात्र भी सत्यता है, तो मुझे अपने पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।
- राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री

मैं आरोप नहीं लगा रहा। बल्कि एक पत्रिका में लिखी बातों को सदन में रख रहा हूं। जो काम पुलिस और खुफिया एजेंसियों को करना चाहिए था, वह काम करके सरकार को कार्रवाई का मौका दे रहा हूं।
- मोहम्मद सलीम, सांसद सीपीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें