फोटो गैलरी

Hindi Newsयदुवीर-त्रिशिका की शाही शादी, स्वागत समारोह में आएंगे 2000 से अधिक मेहमान

यदुवीर-त्रिशिका की शाही शादी, स्वागत समारोह में आएंगे 2000 से अधिक मेहमान

मैसूरू के अंबा विलास पैलेस में 40 साल के इंतजार के बाद सोमवार को शहनाई बजी। एक भव्य समारोह में वाडियार शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा ने सोमवार को त्रिशिका कुमारी के संग सात फेरे लिए।...

यदुवीर-त्रिशिका की शाही शादी, स्वागत समारोह में आएंगे 2000 से अधिक मेहमान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Jun 2016 10:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मैसूरू के अंबा विलास पैलेस में 40 साल के इंतजार के बाद सोमवार को शहनाई बजी। एक भव्य समारोह में वाडियार शाही परिवार के वंशज यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा ने सोमवार को त्रिशिका कुमारी के संग सात फेरे लिए। आज होने वाले स्वागत समारोह में 2000 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है। 

महल के कल्याण मंडप में एक दर्जन से ज्यादा पुजारियों ने इस विवाह को संपन्न करवाया। त्रिशिका राजस्थान के डूंगरपुर के शाही परिवार से हैं और हर्षवर्धन सिंह एवं महश्री कुमारी की बेटी हैं। विवाह से जुड़े अनुष्ठान शनिवार से जारी थे। 

बोस्टन से पढ़ कर आए 24 वर्षीय यदुवीर वाडियार राजवंश के 27वें राजा हैं। वह सुबह त्रिशिका के साथ शुभलग्न में विवाह बंधन में बंधे। शादी से पहले दूल्हे ने गणपति पूजा जबकि त्रिशिका ने गौरी पूजा की। बाद में, कन्यादान, वरमाला का आदान-प्रदान, वैवाहिक गठबंधन और सात फेरे की रस्में अदा की गईं। 

पिछले साल 28 मई को यदुवीर मैसूरू की ताजपोशी शाही परिवार के प्रमुख के तौर पर की गई थी। समारोह में वॉयलिन वादक बंधु एम. नागराज और एम. मंजूनाथ ने अपनी प्रस्तुति दी। 

देश भर के शाही परिवार जुटे
राजपूताना और मैसूरू दोनों ही शैलियों की रंगीन पगड़ियां विवाह समारोह की शोभा बढ़ा रही थीं। मेहमानों को दक्षिण भारत के लजीज व्यंजन परोसे गए थे। इस शादी में शीर्ष राजनेता, मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, विभिन्न देशों के वाणिज्य दूतावासों से राजनयिक, देशभर के शाही परिवारों के सदस्य बुलाए गए थे।

यदुवीर को गोद लिया गया
वाडिया वंश के अंतिम वारिश श्रीकांतदत्त नरसिम्हाराजा की विधवा प्रमोदा देवी ने यदुवीर को पिछले साल फरवरी में गोद लिया था। वाडियार दंपत्ति की कोई संतान नहीं थी। यदुवीर की सगाई शाही परिवार द्वारा उन्हें गोद लिए जाने से पहले ही त्रिशिका के साथ हो चुकी थी।

स्वागत समारोह
28 जून और दो जुलाई को क्रमशः मैसूरू एवं बेंगलूरू में स्वागत समारोह किए जाएंगे। इसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सोनिया गांधी समेत देश-विदेश से मेहमान शामिल हो सकते हैं। स्वागत समारोह में 2000 से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें